टॉप न्यूज़

गोरखपुर में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह बोले, योगी सरकार के 1 वर्ष में हुआ सर्वांगीण विकास

गोरखपुर: वर्तमान योगी सरकार ने कुशलतापूर्वक 1 वर्ष पूरा किया है, जिसमें सरकार ने विकास के पथ पर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश में जंगलराज गुंडाराज समाप्त हुआ है सरकारी जमीनों और मकानों को भूमाफियाओं के कब्जे से मुक्त कराने के साथ-साथ किसानों का ऋण माफ हुआ है। गोरखपुर जिले में 195 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है, जो काफी प्रगति पर है। प्रदेश सरकार ने कत्लखानों को बंद कराने के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो का भी गठन किया है।उक्त बातें प्रभारी मंत्री सिंचाई धर्मपाल सिंह ने शुक्रवार को गोरखपुर स्थिति सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

उन्होंने बताया कि योगी सरकार ने अपना 1 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण किया है, जो काफी सराहनीय है। सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाना चाहता हूं।योगी सरकार ने 19 मार्च 2017 को शपथ लिया था, इससे पहले 15 वर्ष पूर्व सपा- बसपा का शासन था, जिसमें जंगल राज में गुंडाराज कायम था, जनता त्राहि त्राहि कर रही थी। परंतु जनता ने परिवर्तन किया।

उन्होंने आगे बताया कि योगी के मुख्यमंत्री बनने पर सर्वप्रथम किसान गरीब मजदूर व युवाओं के हित में विचार करते हुए किसानों का 1 लाख कर्ज माफ हुआ।प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए एंटी रोमियो कानून बनाया तथा महिलाओं के भय को समाप्त किया। प्रदेश में कत्लखाने बंद हुए,सपा सरकार में सरकारी जमीनों मकानों व दुकानों पर भूमाफियाओं का कब्जा था, जिसे प्रदेश सरकार ने मुक्त कराया। प्रदेश में अपराधी जेल जाने लगे तथा जो अपराधी जेल में बंद हैं ,वह बाहर आने से डर रहे।

उन्होंने यह भी कहा कि वीआईपी नेताओं की गाड़ियों से लाल बत्ती समाप्त किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि 21 व 22 फरवरी को लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट हुआ। जिसमें दुनिया के उद्यमियों ने भाग लिया तथा 465000 करोड़ का निवेश हुआ । योगीराज जनता में दिखाई देने लगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर और प्रकाश डालते हुए कहा कि गांव में बिजली 18 घंटे व शहर में बिजली 14 घंटे मिल रही है।किसानों का 27 हजार करोड़ के गन्ना मूल्य का भुगतान हुआ। किसानों को मिट्टी पर रॉयल्टी समाप्त कर दी गई।

श्री सिंह ने कहा कि आगे बालू मोरंग गिट्टी का मूल्य कम होगा। गेहूं क्रय केंद्र सुविधानुसार खोले जाएंगे। गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ने के लिए धन राशि आवंटित की गई है। हमारी सरकार में शिक्षा का स्तर सुधरा है ,प्राइमरी के बच्चों का पाठ्यक्रम आप सभी के लिए बराबर होगा। बाढ़ सुरक्षा के साथ साथ सिंचाई में भी विशेष योजना लागू की जा रही है। तीर्थ स्थलों की सुरक्षा का कार्य भी प्रगति पर चल रहा है, सरयू नहर परियोजना के तहत बाढ़ पर कंट्रोल किया जाएगा तथा बाढ़ विनाशकारी ना होकर लाभकारी होगा। अप्रैल तक बाढ़ से सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी। अंतर्राज्यीय नदियों को जोड़ने का कार्य भी प्रगति पर है।

उन्होंने यह भी कहा कि निर्माण कार्यों में पारदर्शिता सुनिश्चित किए जाने हेतु ई टेंडरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जनपद में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार हेतु विभिन्न प्रकार की 195 परियोजनाओं की लागत लगभग 16 अरब 68 करोड़ है का शिलान्यास करते हुए गति प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि पिछली सरकारों से भी बेहतर कार्य हमारी सरकार ने अपने 1 वर्ष के कार्यकाल में पूरा किया है। जिससे जनता लाभान्वित हुई है तथा जो कार्य योजना प्रगति पर है आने वाले समय में जनता को इससे लाभ मिलेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *