टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव: आचार संहिता लागू, डीएम ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

गोरखपुर उपचुनाव: आचार संहिता लागू

गोरखपुर: गोरखपुर सदर लोकसभा सीट पर गोरखपुर उपचुनाव की घोषणा होने के बाद चुनाव की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने आज संबंधित अधिकारियों के साथ अपने सभागार में बैठक कर चुनाव को निष्पक्ष कराने के निर्देश जारी किया है।

जिलाधिकारी ने बताया चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता पुरे जिले में लागू कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को होगी। वहीँ नाम वापसी 23 फरवरी तक हो सकती है। डीएम ने बताया कि चुनाव संबंधित सभी तैयारियां प्रशासन ने पूरी कर ली है।

मतदान के लिए 2141 बूथ बनाये गए है। मतदान केंद्र 967 है लगभग 19 लाख 500 मतदाता इस बार उप लोकसभा चुनाव वोटिंग करेंगे वही बोर्ड की हो रही परीक्षा में किसी भी प्रकार के चुनाव आचार संहिता का व्यवधान नहीं रहेगा ।

उन्होंने नगर आयुक्त नगरनिगम को निर्देश को निर्देश दिया है कि अविलम्ब नगरनिगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम लगाकर महानगर क्षेत्र में लगाये गये समस्त राजनैतिक दलों की होर्डिंग्स, बैनर्स,झण्डे व झंडिया निर्वाचन आदर्श आचार संहिता के प्राविधानों के अन्तर्गत हटवाना सुनिश्चित करें तथा महानगर की सार्वजनिक दीवारों पर राजनैतिक वाल पेन्टिंग्स को भी तत्काल पुतवाकर समाप्त करा दिया जाये।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि अपने अपने तहसील क्षेत्रों में उक्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन व नगर तथा समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्वाचन आदर्श आचार संहिता के अनुरूप अपने अपने कार्य क्षेत्रों में बैठकों,जलूसों, सार्वजनिक आयोजनों, लाउडस्पीकरों की अनुमति के विषय में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को भी अपने अपने क्षेत्रों में निर्वाचन आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने कहा है कि किसी भी स्तर पर निर्वाचन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *