टॉप न्यूज़

गूगल मैप पर दिखेंगे महानगर के सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय

अब गूगल मैप बताएगा  महानगर के सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय

गोरखपुर: महानगर को ओडीएफ करने के लिए नगर निगम हर स्तर पर प्रयास कर रहा है।अब गूगल मैप बताएगा कि महानगर में कहां कहां सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय स्थित हैं। इसके लिए शौचालयों की जगह और उनकी स्थिति दर्शाने व अपलोड करने के लिए क्विसीआई कम्पनी से भारत सरकार हर अनुबन्ध किया है।जिसका 80 फीसद धन का भुगतान भी कर दिया गया है।शेष 20 फीसद भुगतान कार्य पूर्ण होने पर किया जाएगा।

बता दें कि शहर को ओडीएफ करने में जुटी नगर निगम ने शहर के सभी सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति अपलोड करने के लिए सम्बन्धित कम्पनी को 1 लाख 69 हजार 920 रुपये भुगतान कर दिया है। कम्पनी एक दो दिन में अपना काम भी शुरू कर देगी।कम्पनी के लोग सभी शौचालयों पर जाकर वहाँ की स्थिति का जायजा लेने के बाद गूगल मैप में शौचालयों को लोड कर देंगे। इसके बाद किस क्षेत्र में कहां पर कौन सा शौचालय है, इसकी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

बताते चले कि मौजूदा समय मे शहर में 53 सामुदायिक शौचालय कार्यरत है,जबकि 18 नए शौचालयों का निर्माण हो रहा है।इसके साथ ही सार्वजनिक शौचालयों की संख्या 63 है तथा 32 नये शौचालय निर्माणाधीन हैं।जो जल्द ही पूरे हो जाएंगे।

इसी क्रम में नगर निगम ने दिल्ली की एक कम्पनी से टॉयलेट लोकेटर गोरखपुर के नाम से एक एप्प बनवाया है। इस एप्प के माध्यम से लोग अपने निकटतम शौचालय की सूचना हासिल कर सकते हैं। यह एप्प एंड्रायड फोन में प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्प में अभी तक शहर के 86 शौचालय को जोड़ दिया गया है।

इस एप्प के माध्यम से लोग यह भी जान सकेंगे कि कौन से शौचालय में क्या क्या व्यवस्था है। किस शौचालय में पुरुष व महिला दोनों की व्यवस्था, किस में दिव्यांग, महिला, पुरुष और कहां पर स्नान करने की व्यवस्था है। साथ ही कौन सा शौचालय निःशुल्क और कौन सा पेड है यह भी बताएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *