टॉप न्यूज़

खुशखबरी: सीएम योगी ने किया ऐलान, जुलाई से शुरू होगी गोरखपुर एम्स की ओपीडी

 जुलाई से शुरू होगी गोरखपुर एम्स की ओपीडी

गोरखपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि गोरखपुर में नया खाद कारखाना, एम्स का निर्माण कराया जा रहा है और जुलाई से ओपीडी चालू की जायेगी। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में जापानी इंसेफ्लाईटिस के विरूद्ध अभियान संचालित किया जायेगा। इस दौरान एक से 18 वर्ष आयु के बच्चों को जेई का टीका लगाया जायेगा तथा स्वच्छता अभियान संचालित किया जायेगा।

निर्माणाधीन एम्‍स के काम में तेजी लाने की जानकारी देते हुए उन्‍होंने इंसेफेलाइटिस की रोकथाम के लिए हर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में आईसीयू बनाने का भी वादा किया।मुख्यमंत्री गोरखपुर सोनौली नेपाल को जोड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय महेसरा सेतु का लोकार्पण करने के पश्चात जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जापानी इंसेफ्लाईटिस के उन्मूलन के लिए स्वच्छता एवं स्वच्छ पेयजल कारगर उपाय है।

उन्होंने कहा कि इंसेफ्लाईटिस के विरूद्ध अभियान में बीआरडी मेडिकल कालेज को सुदृढ़ किया जायेगा। यहां अतिरिक्त वेन्टीलेटर तथा नवजात के लिए वार्मर उपलब्ध कराया जायेगा। इसके आलावा गोरखपुर, बस्ती एवं आजमगढ़ मण्डल के सभी जनपदों में जिला अस्पताल में आईसीयू की स्थापना की जायेगी, प्रशिक्षित डाक्टर एवं स्टाफ तैनात किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सुनिश्चित किया जायेगा कि महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, बलिया, मऊ के जिला अस्पतालों में भी इंसेफ्लाइटिस के इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।उन्होंने कहा कि सभी कस्बे, नगर क्षेत्र, गांव में स्वच्छता अभियान चलेगा। इसमें उन्होंने सभी जनसमुदाय से सहयोग की अपील किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल अभियान भी संचालित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर एंव इसके आस पास क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 564 करोड़ की परियोजना में सड़क एंव पुल का काम हो रहा है। इसके अलावा 3014 करोड़ रूपये की परियोजना का प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित है। 1987 से लंबित प्रेक्षागृह के निर्माण के लिए धन आवंटित किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *