टॉप न्यूज़

पूर्वांचल के 24 जिलों के 32 लोक सभा सीटों को आज साधेंगे मोदी, जानिये क्यों कर रहे हैं आजमगढ़ से शुरुआत

राकेश मिश्रा
गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने शनिवार को आजमगढ़ पहुंचेंगे। वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वह शाम को वाराणसी में 33 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी विपक्ष के गढ़ आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की आधारशीला रख मिशन 2019 की शुरुआत करेंगे। मोदी दो दिनों तक पूर्वांचल में ही रहेंगे। पीएम आज जहाँ आज़मगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे तो वहीँ अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी कई परियोजनाओं की सौगात देंगे।

गोरखपुर और फूलपुर के उपचुनाव हारने के बाद भाजपा 2019 चुनाव से पहले तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। बता दें कि पूर्वांचल में आजमगढ़ को छोड़ सभी लोक सभा सीटों पर भाजपा का ही कब्ज़ा था। उपचुनाव में पार्टी ने गोरखपुर गवां दिया। ऐसे में पीएम मोदी का आजमगढ़ का दौरा बीजेपी के लिए काफी अहम है।

मोदी की शैली रही है कि वो अपने अभियान की शुरुआत विपक्ष के गढ़ से ही करते हैं। यही कारण है कि उन्होंने सपा नेता मुलायम सिंह यादव के गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ को प्रदेश सरकार की इस महत्वकांछी परियोजना की शुरुआत के लिए चुना। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास आजमगढ़ में ही किया था। अब इस बात पर विवाद भी हो रहा है कि जिस परियोजना का शिलान्यास पहले ही हो चुका है, उसका शिलान्यास दोबारा क्यों। मोदी सपा के गढ़ आजमगढ़ में ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास कर विपक्ष को यह सन्देश देना चाहते हैं कि वो ऐसे आलोचनाओं और उप चुनाव के हार से विचलित नहीं होने वाले हैं।

अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो 2014 में हुए आम चुनाव में प्रदेश में कुल 80 सीटों में से 73 सीटों पर भाजपा गठबंधन का ही कब्ज़ा था। बाकि बचीं सात सीटों में 2 पर कांग्रेस, और 5 सीटें सपा के खाते में गईं थी। आजमगढ़ में तत्कालीन सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी। 2017 में विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी की स्थिति कमोबेश 2014 के लोकसभा चुनाव की तरह ही रही। 2017 में भी बीजेपी ने राज्य में जबरदस्त जीत दर्ज की और सरकार बनाने में सफल रही, मगर एक बार फिर से सपा के आजमगढ़ के किले को भेद नहीं पाई। आजमगढ़ की दस विधानसभा सीटों पर बीजेपी को महज एक सीट पर ही जीत मिली। अब पीएम मोदी की नजर यूपी के इसी किले को ध्वस्त करने की है, जहां सपा काफी समय से काबिज है।

पीएम द्वारा आजमगढ़ से अपने मिशन 2019 की शुरआत करना यह दिखाता है कि भाजपा इस क्षेत्र को कितनी गंभीरता से ले रही है। मोदी आज आजमगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सहित कई अन्य योजनाओं की शुरुआत करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के बाद मोदी 936.95 करोड़ रुपये की 33 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम प्रोटोकॉल के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज दोपहर 1.45 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। उसके बाद हेलीकॉप्टर से 2:20 बजे मंदुरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे। 2:30 से 03.30 बजे तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के साथ ही वहां जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर लगभग 03.40 बजे ग्राम मंदुरी हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से वाराणसी प्रस्थान करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *