टॉप न्यूज़

साइबर क्राइम ट्रेनिंग में वेबसाइटों के प्रयोग की बारीकियों से रूबरू हुए पुलिसकर्मी

senior-police-officers-withगोरखपुर: पुलिस लाइन के सभागार में बीते तीन दिनों से चलाई जा रही साइबर क्राइम प्रशिक्षण का समापन आज आई जी जोन ने किया । समापन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले पुलिसकर्मीयो को सम्मानित करते हुए आई जी ने समस्त प्रशिक्षुओ को प्रमाण पत्र प्रदान किया।
जिसमे प्रथम स्थान पाने वाले अमित सिंह, देवरिया के द्वितीय स्थान सौरभ कुमार पाण्डेय और तृतीय स्थान पाने वाले चन्दन कुमार पाठक रहे । इस कार्यक्रम के समापन पर आई जी के अतिरिक्त डी आई जी व एसएसपी भी मौजूद रहे।
बता दें कि आईजी जोन गोरखपुर मोहित अग्रवाल के निर्देशन में पुलिसकर्मियों को कराई जा रही तीनदिवसीय कार्यशाला के दो-तीन दिन साइबर एक्सपर्ट द्वारा आज निम्न जानकारियां दी गई । जिसमें ATM के दुरूपयोग से बचने के उपाय बताए गए। कहां गया कि पेट्रोल पंप अथवा रेस्टोरेंट पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के भुगतान अपने सामने कराएं। अन्यथा आपके कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है।
IG-giving-away-certificate-फोन पर बैंक डिटेल अथवा पिन कोड किसी को बिना बताए बैंक के टेलीफोन नंबर से आपके मोबाइल पर फोन आने पर जानकारी ना दें। कंप्यूटर से आने वाली फर्जी काल होती है ।बैंक किसी से कार्ड नंबर पासवर्ड नहीं पूछता है । एटीएम का पिन नंबर हमेशा याद रखें इसको डायरी कार्ड के कवर इत्यादि में न रखें।
दूसरे योजना में ऑनलाइन शॉपिंग के दुरूपयोग से बचने के उपाय बताएं । जिसमें कहा गया कि ऑनलाइन लोकलुभावन विज्ञापनों पर क्लिक ना करें ।साइबर कैफे से टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन शॉपिंग न करें ।वहां पर आपके कार्ड की डिटेल पिन नंबर पासवर्ड लीक हो सकता है।
इसी क्रम में सोशल नेटवर्किंग साइड से दुरुपयोग से बचने के उपाय बताते हुए विशेषज्ञों ने कहा सोशल साइटों पर अजनबियों से मित्रता न करें। अपनी facebook की प्राइवेसी सेटिंग टाइमलाइन talking के ऑप्शन को ऑन करके रखें । इसे कोई आपकी अनुमति के बिना आपत्तिजनक पोस्ट टैग नहीं कर पाएगा। अपना पासवर्ड कम से कम 10 अंको का बनाए।
जिसमें कामन पासवर्ड जैसे मोबाइल नंबर जन्मतिथि इत्यादि ना डालें स्पेशल कैरेक्टर डिजिटल एवं इस्माल अल्फाबेट अल्फाबेट का कंबीनेशन का इस्तेमाल करें। facebook पर लोग हैप्पी बर्थडे टू यू माय मदर पोस्ट करके उसे अपनी मदर के अकाउंट से टैग कर देते हैं। इससे साइबर क्रिमिनल स्कोर आपकी मदद के बारे में सभी जानकारी मिल जाती है ।
प्रायः व्हाट इज योर मदर्स डे नेम सिक्योरिटी क्वेश्चन में काफी पॉपुलर है ।इससे साइबर क्रिमिनल आपका अकाउंट आसानी से हैक कर सकते हैं। अपने फ़ेसबुक अकाउंट पर ओटीपी ऑप्शन अकाउंट सेटिंग से ऑन करें । इससे आपका facebook अकाउंट तभी खुलेगा ।जब आप रजिस्टर्ड मोबाइल पर आए ओटीपी कोशिश करेंगे । इसी प्रकार अकाउंट हैक नहीं हो सकता है ।
मोबाइल नोटिफिकेशन अकाउंट सेटिंग में ऑन मूड में रखें ।इससे यदि आपका अकाउंट किसी दूसरे कंप्यूटर से संचालित किया जाएगा तो आपके मोबाइल पर संदेश प्राप्त होगा। साइट पर अपनी लोकेशन वेकेशन पर जाने की जानकारी फोटो वेकेशन के दौरान ना डालें। इससे अपराधी को पता चल जाता है कि आप घर पर नहीं है और वह चोरी कर सकते हैं।
अंत में वेबसाइट की बैठक की जानकारी देते हुए विशेषज्ञों ने बताया कि वेबसाइट खोलने के लिए हमेशा वेबसाइट का पता url में टाइप करें ।किसी अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर वेबसाइट के प्रारंभ में हरे रंग काला http के बाद यश लगा हो तो वेबसाइट पर प्रायः सुरक्षित होती है।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *