टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच चल रहा है मतदान, पैरा मिलिट्री फोर्सेज और ड्रोन कैमरे का हो रहा प्रयोग

गोरखपुर: आज लोकतंत्र का महापर्व है,जिसके लिए मत पड़ने शुरू हो गए हैं। आज सुबह अपने मताधिकार प्रयोग करने वालों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ कन्या प्राथमिक पाठशाला और विरोधी दल के प्रत्याशी इंजीनियर प्रवीण निषाद ने कैम्पियरगंज स्थित मतदान केंद्र पर सपरिवार वोट डाले। लोकसभा उपचुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक इंतेजाम किया गया है। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए पूरे क्षेत्र को 137 सेक्टरों में बांटने के साथ मतदान केन्द्र और बूथ पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए 13 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

गोरखपुर लोकसभा उप चुनाव के लिए आज दिन भर मतदान होना है। इसके लिए कुल 970 मतदान केन्द्रों पर 2141 बूथों पर मतदान होना है। मतदान के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रत्यके बूथ पर एक सशस्त्र बल के साथ तीन सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस प्रशासन ने पूर्व में हुए चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए इसमें से 148 बूथों को क्रिटिकल बूथ में चिन्हित करते हुए इन पर सुरक्षा व्यवस्था का ठोस इंतजाम किया है।

इन बूथों पर सशस्त्र अर्ध सैनिक बल के साथ सिविल पुलिस को तैनात हैं तथा इन बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए 137 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्यके सेक्टर में मजिस्ट्रेट के साथ एक दरोगा की तैनाती की गई है। निर्धारित क्षेत्र में किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट की टीम मतदान केन्द्र पर पहुंच कर उसका निस्तारण करेगी।

जबकि चुनाव क्षेत्र में पड़ने वाले थानों पर थानेवार एक क्वीक रिस्पांस टीम की भी तैनाती की गई है। यह टीम क्षेत्र में भी किसी मतदान केन्द्र या बूथ पर विवाद या किसी बड़ी घटना की सूचना मिलने ही तत्काल उस स्थान पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित करेगी। उप चुनाव के लिए चिन्हित क्रिटिकल बूथों की निगरानी के लिए आधा दर्जन ड्रोन कैमरों को लगाया गया है। पुलिस इस कैमरे की मदद से मतदान केन्द्र के आसपास के क्षेत्र की निगरानी कर रही है।

गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 30 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स को लगाया गया है। इसमें सीआरपीएफ की 6, एसएसबी की 10, सीआईएसफ की 2, बीएसएफ की 5, आरपीएसएफ की 5 और पीएसी की 5 कंपनी को लगाया गया है।जबकि भारी मात्रा में पुलिस के जवान भी मुस्तैद हैं।जिनमे
पांच एएसपी और 30 सीओ,सिविल पुलिस के 14 इंस्पेक्टर, 313 दरोगा, 266 हेड कांस्टेबल, 2500 कांस्टेबल, 5600 होमगार्ड भी सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *