टॉप न्यूज़

2019 लोकसभा चुनाव: देवरिया सीट के लिए शुरू हुआ शक्ति प्रदर्शन, नेताओं ने आरम्भ की गणेश परिक्रमा

वेद प्रकाश दुबे
देवरिया: जिले में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न दलों के सम्भावित प्रत्याशी देवरिया लोकसभा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का एहसास कराते हुये गणेश परिक्रमा शुरू कर दिया है।

देवरिया लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र सांसद हैं। वैसे तो केंद्रीय मंत्रिमंडल से विदाई के बाद यह माना जा रहा था कि कलराज अपनी राजनीतिक पारी खेल चुके हैं लेकिन जिस तरह से उन्होंने इस्तीफा देने के बाद देवरिया में सक्रियता बढ़ाई है उससे यह अंदाजा तो लग ही गया है कि भाजपा का यह वरिष्ठ नेता अभी हथियार डालने के मूड में नहीं है।

कलराज ने अभी पिछले दिनों जनवरी में यहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी को बुलाकर देवरिया और कुशीनगर में करोड़ों रूपये की विकास की योजनाओं का शिलान्यास करवाया है। इन योजनाओं में बहुप्रतीक्षित शहर को जाम से निजात दिलाने के लिये करोड़ों रूपये की लागत से बनने वाला बाईपास रोड भी है।

श्री मिश्र ने अपने केन्द्रीय मंत्रिमंडल के कार्यकाल में अपने संसदीय क्षेत्र के पढ़े लिखे नौजवानों के लिये एक बार नहीं करीब तीन बार यहां देश की नामी गिरामी कम्पनियों को बुलाकर रोजगार देने का काम कराया था। कलराज मिश्र अपने विकास के बल पर देवरिया में विकास पुरूष के नाम पर अपनी पहचान बनाने के प्रयास में हैं।

कभी टीवी पत्रकार के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले शलभ मणि त्रिपाठी भी भाजपा पार्टी की सदस्यता लेकर आज प्रदेश प्रवक्ता के तौर पर कार्य कर रहे हैं। श्री मणि का देवरिया से लगाव को देखते हुये कयास लगाया जा रहा है कि वे भी यहां से पार्टी के सम्भावित प्रत्याशी हो सकते हैं। उनका देवरिया में लगातार आना और रोज रोज किसी ना किसी कार्यक्रम में दिखन इस बात को और बल दे रहा है कि वह यहां से भाजपा के 2019 लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी होने के लिये प्रयासरत हैं।

सूत्रों के अनुसार इसी तरह से स्नातक क्षेत्र से भाजपा एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह भी देवरिया में अपनी होर्डिंग और पोस्टर तथा आना जाना शुरू कर संकेत दे रहे हैं कि वे भी देवरिया से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपने को स्थापित करना चाहते हैं।

वहीँ देवरिया में एक प्रेस वार्ता कर समाजवादी पार्टी (सपा) की पूर्व राज्य सभा सांसद और समाजवादी चिन्तक स्व. मोहन की बेटी कनक लता सिंह ने ऐलान कर दिया कि वे देवरिया लोकसभा क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार बनने के लिये अपनी अर्जी सपा शीर्ष नेतृत्व को दे चुकी हैं। उनका कहना है कि अगर पार्टी ने टिकट दिया तो वो यहां से चुनाव मैदान में होंगी।

बहन जी की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (बसपा)से अभी तक यहां से नियाज अहमद की चर्चा तैर रही हैं। सूत्रों का मानना हैं कि कांग्रेस देवरिया सीट से पार्टी के प्रवक्ता और पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

लेकिन ये बाते अभी केवल यहां तैर रही हैं। समय आने पर देखा जायेगा कि राजनैतिक पार्टियां देवरिया लोकसभा क्षेत्र से किसकों अपना घोषित उम्मीदवार बनाती हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *