टॉप न्यूज़

सदर संसदीय सीट पर उपचुनाव की तैयारियां शुरू, गोरखपुर पहुंची ईवीएम मशीनें

गोरखपुर उपचुनाव की तैयारियां शुरू

गोरखपुर: निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की गोरखपुर तथा फूलपुर लोकसभा उप चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है, हालांकि उपचुनाव की तारीख का ऐलान अभी नहीं हुआ है। गोरखपुर उपचुनाव में आज ईवीएम की बड़ी खेप पहुंच गई है। इन मशीनों का वहां पर परीक्षण हो रहा है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफा देने से गोरखपुर की लोक सभा सीट खाली है। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने से इलाहाबाद जिले की फूलपुर लोकसभा सीट खाली है। इन दोनों जगह पर उप चुनाव होना है। इन दोनों सीट पर उप चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है।

गोरखपुर की खाली सीट पर उप चुनाव कराने के लिए शाहजहांपुर और राय बरेली से ईवीएम गोरखपुर पहुंचगई है।आज ही हैदराबाद से आई इंजीनियरों की टीम ईवीएम की जांच कर रही है।सम्भावना है कि उत्तर प्रदेश की गोरखपुर तथा इलाहाबाद के फूलपुर लोकसभा क्षेत्र की खाली सीट पर उप चुनाव 22 मार्च से पहले होंगे।

गोरखपुर की सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के इस्तीफा देने के बाद से खाली है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 26 दिसंबर से शुरू हो चुका पुनरीक्षण अभियान 31 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद 21 फरवरी को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

बता दें कि गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीट हैं। इसमें गोरखपुर नगर, ग्रामीण, कैंपियरगंज, पिपराइच और सहजनवां शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *