टॉप न्यूज़

बेंगलुरु एयरपोर्ट टोल रोड की तर्ज पर सँवारी जाएगी नौसढ़ से कालेसर तक की सड़क

बेंगलुरु एयरपोर्ट टोल रोड की तर्ज पर सँवारी जाएगी नौसढ़ से कालेसर तक की सड़क

गोरखपुर: सीएम सिटी को वर्ल्ड लेबल पर लाने के लिए जोरों पर तैयारियां हो रही है। महानगर के एंट्री रोड कालेसर से नौसढ़ तक सड़क के सौंदर्यीकरण की योजना है।इसे बेंगलुरु एयरपोर्ट टोल रोड की तर्ज पर सजाया जाएगा।इस के तहत प्रथम चरण में ट्रायल के तौर पर 100 मीटर सड़क का सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र शुरू होने वाला है। इसके बाद पूरे रास्ते को उसी तर्ज पर बनाने का काम शुरू हो जाएगा। जिससे शहर में प्रवेश करते ही महानगर का एक नया रूप देखने को मिलेगा।

बता दें कि नगर निगम नौसढ़ से कालेसर तक के सौदर्यीकरण की योजना बना चुका है। इसके लिए पहले 100 मीटर सड़क को ट्रायल के लिए जल्द ही लगभग 18.75 लाख रुपये की लागत से कार्य कराया जाएगा। जिसमे सड़क के दोनों तरफ 3 फीट चौड़ी पटरी बनाई जाएगी।जबकि बंधे की दूसरी तरफ सड़क के किनारे लोहे की जाली लगाई जाएगी और बंधे की ओर RCC की 4 फुट ऊंची जाली लगाई जाएगी। ताकि सड़क पर पशुओं का आवागमन वगैरह रोका जा सके।

इसके अतिरिक्त सड़क के बीच में ग्रास मैट, गमले ,पेड़-पौधे लगाकर इसे खूबसूरत बनाया जाएगा। इससे बाहर से गोरखपुर शहर में आने वाले लोगों को एक सुखद एहसास होगा और लगेगा कि हां हम सीएम सिटी में पहुंच रहे हैं। यहां लगाने के लिए पौधे शहर के चार पार्कों में विकसित किए जाने हैं, थोड़ा बड़ा हो जाने पर ही वह नौसढ़ में लगाए जाएंगे। साथ ही ग्रासमेट आदि भी वही विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए शहर के 4 बड़े पार्कों में 4-4 प्रशिक्षित माली लगाए जाएंगे।

इस सम्बंध में नगर आयुक्त ने बताया कि कम बजट में थोड़ी दूरी तक सौंदर्यीकरण कर हमें अनुभव प्राप्त होगा। इस अनुभव से सुंदरीकरण की योजना को कालेसर से नौसढ़ तक विस्तार देने में हमें सहूलियत होगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *