टॉप न्यूज़

डीडीयू: चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्र नेताओं ने किया प्रति कुलपति का घेराव

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं ने बुधवार को छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर प्रति कुलपति एसके दीक्षित का लगभग तीन घंटों तक घेराव किया। सुचना पाकर मौके पर पहुचे चीफ प्राक्टर गोपाल प्रसाद ने छात्र नेताओं को शान्त कराने की कोशिश की। मगर वह फिर भी नहीं माने। कुलपति से वार्ता से को लेकर अड़े रहे। कुलपति से गुरूवार को वार्ता करने के आश्वासन पर छात्र नेता शान्त हुए।

छात्र नेताओं का कहना था कि विवि प्रशासन को छात्रसंघ चुनाव नहीं कराना था तो छात्रों के साथ इतना बड़ा पड़यंत्र क्यों रचा गया। जबकि जिस लिंगदोह नियमों की बात विवि प्रशासन कर रहा है वह लिंगदोह कुलपति के विवेकाधीन है। ऐसे में छात्रसंघ चुनाव से मुकर जाना छात्रों के साथ अन्याय है। लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इसलिए तत्काल प्रभाव से छात्रसंघ चुनाव कराया जाये।

उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। केवल मतदान कराना बाकि है। ऐसी हालत में एक सप्ताह के अन्दर चुनाव कुलपति को चुनाव सम्पन्न कराया जा सकता है। छात्रनेताओं ने कहा कि यदि छात्रों के साथ अन्याय हुआ तो विवि में किसी भी सरकारी कार्यक्रम का विवि परिसर में नहीं होने दिया जायेगा। शिक्षक संघ व कर्मचारी संघ का चुनाव भी नहीं होने दिया जायेगा।

दूसरी तरफ प्रति कुलपति एसके दीक्षित ने कहा कि हम चाहते थे कि छात्रसंघ चुनाव हो जाये। आखिरी समय में चुनाव रोक दिया गया। इसका हमें खेद है। उन्होंने कहा कि हर बार चुनाव कराने को लेकर बार-बार धरना होता है। वो यह नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कुलपति के आने के बाद वो छात्र नेताओं की उनसे वार्ता करा देंगे। उसके बाद आक्रोशित छात्र शान्त हुए।

प्रतिकुलपति का घेराव करने वालों में छात्र नेता अनिल दुबे, प्रणव द्विवेदी शुभम, शिवशंकर गौड़, पवन कुमार, अमन, राजीव यादव, योगेश्वर, आदित्य प्रताप सिंह, प्रमोद यादव, सूरज यादव, राजन यादव, सतेन्द्र भारती, राहुल चन्द्रा, मनिष यादव, अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *