टॉप न्यूज़

लोक सभा चुनाव 2019: प्रियंका के सामने होगी गोरखपुर और बनारस सीट जीतने की चुनौती

वेद प्रकाश दुबे
देवरिया: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपनी पुरानी साख पाने के लिये प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया है। प्रियंका को जिन 41 सीटों का प्रभारी बनाया गया है उसमे ऐसी भी सीटें हैं जहाँ कई दशकों से कांग्रेस ने जीत नहीं दर्ज की है। वहीँ कुछ सीट ऐसी भी है जो आगमी चुनाव में कांग्रेस और प्रियंका के सामने और अधिक कठिन चुनौती पेश करने वाली है। उन्ही सीटों में से दो सीट है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्षेत्र बनारस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र गोरखपुर की सीट।

कांग्रेस महासचिव श्रीमती वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाकर 41 सीटों की चुनौती मिली है। इन सीटों में बनारस, गोरखपुर की सीट विशेष होगी। ये दोनों क्षेत्र मोदी और योगी का क्षेत्र है। माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में यहां कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में विपक्ष हो सकता है कि एक ही उम्मीदवार उतारे। उसके बाद भी मोदी की चुनौती से पार पाना किसी के लिए आसान नहीं होगा। मोदी ने बनारस में विकास के कई कार्यों को भी अमलीजामा पहनाया है। ऐसे में वहां की जनता विकास को तरजीह देकर बाकी दलों के सम्भावित उम्मीदवारों सोचने पर मजबूर कर सकती है।

यहीं हाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर का भी है। वहां की जनता का मानना है कि वहां योगी के कारण विकास की आंधी चल रही है। गोरखपुर (रूस्तमपुर) की निवासी गृहणी आशा मिश्रा का मानना है कि आज जिस तरह गोरखपुर महानगर का विकास योगी के कारण हो रहा है। इससे लगता है, यह गोरखपुर कुछ सालों बाद लखनऊ के तर्ज पर आ जायेगा।

पुराने कांग्रेसियों का मानना है कि प्रियंका गांधी के कांग्रेस में आने से पार्टी को ‘संजीवनी’, मिल रही है। उनके आने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नये उत्साह का संचार हो रहा है। एक कांग्रेसी समर्थक सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि प्रियंका में उनकी दादी श्रीमती इंदिरा गांधी की छवि दिखाई पड़ रही है।

वरिष्ठ अधिवक्ता हरिश धर दुबे का मानना है कि सत्ता परिवर्तन से ही देश विकास कर सकता है। जिस तरह कांग्रेस ने कई दशकों तक शासन कर देश की निचले पायदान पर रहने वाले लोगों के लिये कार्य किया है।वह कांग्रेस की ही देन है।अब यह समय ही बतायेगा कि उत्तर प्रदेश में प्रियंका की कितनी आंधी चलती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *