टॉप न्यूज़

उत्तर प्रदेश में शुरू हुई पुलिस की एसएमएस सेवा, फरियादियों को मिलेगा कोड

उत्तर प्रदेश में शुरू हुई पुलिस की एसएमएस सेवा

गोरखपुर: अब उत्तर प्रदेश में फरियादियों को अपनी शिकायत के निस्तारण के किये भटकना नही पड़ेगा। इससे निपटने के लिए डीजीपी दफ्तर से अब एसएमएस प्रणाली शुरू की गई है,ताकि हर एक शिकायत पर नजर रखने के साथ ही फरियादी को भी उसकी सूचना मिलती रहे।

बता दें कि अभी तक डीजीपी मुख्यालय में पहुंचने वाली शिकायत को संबंधित जिले में भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में उस शिकायत पर कार्रवाई उसकी यथास्थिति आदि की जानकारी जिलों से डीजीपी मुख्यालय को दी जाती थी।इससे कई मामलों में इस प्रक्रिया में लेटलतीफी या हीलाहवाली देखने को मिलती थी। उधर फरियादी कभी ​डीजीपी दफ्तर के चक्कर लगाता रहता था, उसे पता हीं नहीं चल पाता कि उसकी शिकायत की फाइल कहां है।

इसी से निपटने के लिए डीजीपी दफ्तर से अब एसएमएस प्रणाली शुरू की गई है। ताकि हर एक शिकायत पर नजर रखने के साथ ही फरियादी को भी उसकी सूचना मिलती रहे।कानून व्यवस्था से लेकर तमाम शिकायतों को निर्देश के बाद भी निपटारे में हीलाहवाली को ठीक करने के लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बृहस्पतिवार से नई पहल शुरू की है।

उन्होंने डीजीपी मुख्यालय पर नई एसएमएस सेवा शुरू की है।इसके अंतर्गत डीजी ऑफिस में पहुंचने वाले लोगों की फरियाद पर एमएमएस से जानकारी दी जाएगी। इस नई व्यवस्था के अंतर्गत हर फरियादी को एक कोड दिया जाएगा।इसी कोड से फरियादी के प्रार्थनापत्र को ट्रैक किया जा सकेगा इससे जिस जिले या विभाग को फरियाद जाएगी, उससे डीजी आॅफिस जानकारी ले सकेगा।डीजीपी दफ्तर के अनुसार इस व्यवस्था के चलते जिलों, विभागों की जवाबदेही तय करने में आसानी होगी। तय समय मे कार्रवाई न करने वाले अधिकारियों पर डीजी ऑफिस की नजर रहेगी। एसएमएस सेवा गुरुवार से शुरू हो गई।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *