टॉप न्यूज़

घूंघट की ओट से महिलाओं ने पीएम मोदी से की मन की बात

–पीएम का मन की बात कार्यक्रम
–जिले के 200 से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण
–राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियों से पीएम हुए रुबरू
–9 विकास खण्डों में सत्तर हजार ग्रामीण पीएम से हुए रुबरू

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: प्रदेश के समस्त जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाले सी.एस.सी. केंद्रों के जरिए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियों से बात किया। जनपद के 9 विकास खण्डों की तक़रीबन साठ से सत्तर हजार ग्रामीण महिलाएं व पुरुषों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

जिले के सभी संचालित सीएससी केंद्रों पर बड़ी संख्या में मौजूद लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री से उनकी मन की बातें सुनी तथा अपने जीवन में हुए बदलाव के बारे में बताया। ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि इस मिशन के जरिए उनके जीवन मे आर्थिक रूप से काफी बदलाव आया है। वो विभिन्न प्रकार के उद्योग जैसे अगरबत्ती निर्माण, अचार निर्माण, डेयरी, ईंट निर्माण आदि में कार्य कर अपनी आजीविका चला रही है।

समस्त जिले में ग्रामीण महिलाए एक समुह बना कर इस मिशन से जुड़ी तथा विभिन्न प्रकार के व्यापार के लाभ प्राप्त किए। मोदी ने इस मिशन पर काफी गर्व जताते हुए कहा कि समूह के लोगों का अपना एक पहनावा हो जिससे वो समाज में एक स्थान प्राप्त कर सकें। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मिशन को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रकार के उद्योगों को बढ़ावा देने की बात की गई जैसे बकरी के दूध से साबुन और आइसक्रीम बनाना आदि।

कुछ युवतियां जहां बेसब्री से कार्यक्रम के शुरू होने का इंतजार करते देखी गयीं वहीं कुछ अन्य महिलाएं भी जो सेण्टर पर कार्यक्रम समय से काफी पहले ही आ चुकी थीं उन्होने घूंघट ओढ़ रखा था।

यह कार्यक्रम जनपद के 9 विकास खंडो के विभिन्न केन्द्रों पर संचालित किया गया। जिसका सफतला पूर्वक संचालन कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबन्धक दिव्यदर्शन उपाध्याय एवं विकाश मौर्य, जिला समन्वयक विनीत श्रीवास्तव इत्यादि द्वारा किया गया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *