टॉप न्यूज़

सीएम योगी के सपनों को साकार करने में 9 सप्ताह से जुटे हैं गुलरिहा के युवा

–लगातार 9वें सप्ताह पर सार्वजनिक स्थलों पर किया 11 पौधों का वृक्षारोपण
–9वें सप्ताह तक पर्यावरण संरक्षण कमेटी लगा चुकी है 99 पौधे

गणेश पाण्डेय ‘राज’
गोरखपुर: पर्यावरण संरक्षण का अलख जगाए गुलरिहा के युवाओं ने लगातार 9वें सप्ताह भटहट विकास खण्ड के जंगल हरपुर ग्राम सभा के सार्वजनिक स्थलों पर वृक्षारोपण किया। इस दौरान क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण कमेटी के नाम से मशहूर युवाओं ने ग्रामीणों को पर्यावरण को संरक्षित करने के फायदे गिनाएं। यही नही बड़े बुजुर्गों संग बच्चों को साफ-सफाई पर ध्यान देने और पर्यावरण को संरक्षित करने का संकल्प दिलवाया । ग्रामीणों ने युवाओं के निश्वार्थ कार्यों की जम कर प्रशंसा की। वहीँ योगी सरकार के पर्यावरण संरक्षण योजना में अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग कर रही है।

गोरखपुर जनपद के गुलरिहा के कुछ युवाओं द्वारा विगत 9 सप्ताह से प्रत्येक रविवार को क्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों पर 11 पौधे लगाकर उसको संरक्षित करने का कार्य करती चली आ रही। बतादें की गुलरिहा बाजार की युवाओं की यह टोली पर्यावरण संरक्षण कमेटी के नाम से क्षेत्र में मशहूर है। कमेटी के सदस्यों द्वारा लगातार 9 सप्ताह को भटहट ब्लाक के ग्रामसभा जंगल हरपुर के प्राथमिक विद्यालय व मन्दिर परिसर में वृक्षारोपण का कार्य संपन्न किया।

इस वृक्षारोपण में स्थानीय निवासी व समाजसेवी दिलीप कुमार गुप्ता का भरपूर सहयोग रहा । यंहा यह भी बतादें की कमेटी आपसी सहयोग से वृक्षारोपण के लिए बाजार से पौधे खरीदती है । 9 सप्ताह में कमेटी ने अबतक क्षेत्र के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर 99 पौधे लगा चुके हैं । सोचने वाली बात है कि 9 सप्ताह से लगातार निश्वार्थ भाव से और बिना किसी सरकारी मदद के गुलरिहा पर्यावरण संरक्षण कमेटी वृक्षारोपण कार्यक्रम कर रही है लेकिन अभी तक शासन- प्रशासन की नजर इन युवाओं पर नही पड़ी।

कमेटी के युवाओं का मार्गदर्शन ग्रामसभा गुलरिहा के प्रधान दशरथ मद्धेशिया का भरपूर मिलता है। जिनके नेतृत्व में टीम के सदस्य प्रत्येक रविवार को क्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों पर वृक्षारोपण करते आ रहे हैं।

वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्राम प्रधान दशरथ मद्धेशिया, मुबारक अली, इन्दल प्रजापति, अभिषेक मद्धेशिया, दिलीप गुप्ता, शैलेश, सुर्यनाथ, विजय, अनुराग, राज, प्रदीप, मनीष मद्धेशिया, अजय, जितेंद्र, मनीष, विनय, राजू, सत्यम, सूरज, अमन, मुन्ना, अनिल, बबलू, संतोष, राकेश, आशीष, जगदीश, सत्यवान, भोला, राजेन्द्र, रमजान, शंकर साधु आदि लोगों का सहयोग रहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *