मुख्यमंत्री के जिले में दो पुलिस अधीक्षक ग्रामीण की तैनाती, ग्रामीण क्षेत्र में अपराधों पर लगेगी रोक

गोरखपुर: मुख्यमंत्री के जिले में ग्रामीण क्षेत्रो में अपराध पर रोकथाम के लिए दो एसपी ग्रामीण की तैनाती हो गयी है। इन्हे अब एसपी आरए नार्थ और साउथ के नाम से जाना जाएगा। प्रदेश में हुए 57 अपर पुलिस अधीक्षकों के ताजा स्थानांतरण के बाद जिले में इन दोनों अधिकारियों की तैनाती भी हो गयी है। अब एसपी नार्थ के रूप में पूर्व में एसपी सिटी रहे गणेश प्रसाद साहा होंगे, जबकि एसपी साउथ का कार्यभार पुराने एसपीआरए ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी के हाथ मे होगा।

बता दें कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्र सौ किलोमीटर से भी ज्यादे के दायरे में फैला है। जहां आये दिन हो रहे आपराधिक वारदातों को देखते हुए बीते दिनों एसएसपी आरपी पांडेय ने व्यवस्था को अंतिम रूप देने के साथ थाने का बंटवारा कर प्रस्ताव डीआइजी, आइजी के साथ ही शासन को भेजा था। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में काफी दिनों से पेंडिंग पड़े रामगढ़ ताल चौकी क्षेत्र को बढ़ाते हुए इसे थाना घोषित करने की कवायदें भी अंतिम चरण में है।

प्रदेश शासन के निर्देश पर लगभग 100 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्रफल में फैले जिले के देहात क्षेत्र के थानों को दो हिस्सों में बांटा गया है। अब नई व्यवस्था में रामगढ़ताल के नाम से खुल रहा थाना एसपी सिटी के कार्यक्षेत्र में होगा।जब कि एसपीआरए नार्थ के पास आठ थाने और एसपीआरए साउथ के कार्यक्षेत्र में 10 थाने रहेंगे। वहीं शहरी क्षेत्र में एसपी सिटी के पास नौ थाने होंगे।

इस बदलाव का असर सीओ के सर्किल पर भी पड़ेगा। कई लोगों के कार्यक्षेत्र में नए थाने जुड़ेंगे। अभी तक के निर्णय के अनुसार एसपीआरए नार्थ के कार्यक्षेत्र में कैंपियरगंज और चौरी चौरा सर्किल होंगे। नई व्यवस्था में कैंपियरगंज सर्किल में चिलुआताल थाना जहां जुटेगा, वहीं हरपुर बुदहट हटेगा। चौरी चौरा सर्किल में झंगहा, पिपराइच, चौरी चौरा थाना के अलावा गुलरिहा को जोड़ा गया है। वहीं एसपीआरए साउथ के कार्यक्षेत्र में तीन सीओ रहेंगे। सीओ गोला के पास चार थाने होंगे, तो बाँसगाँव और खजनी के पास तीन-तीन थाने रखे जाएंगे।

इसके इतर जिले से शासन को भेजे गए प्रस्ताव में जिस तरह से थानों के बंटवारे की रिपोर्ट भेजी गई है। उसमें एसपी सिटी के कार्यक्षेत्र में थाना कैंट, खोराबार, शाहपुर, गोरखनाथ, महिला थाना, तिवारीपुर, कोतवाली, राजघाट, रामगढ़ताल होगा।

जबकि एसपीआरए नार्थ के कार्यक्षेत्र में कैंपियरगंज, पीपीगंज, गुलरिहा, चिलुआताल, पिपराइच, झगहा, चौरी चौरा और सहजनवा और एसपीआरए साउथ के कार्यक्षेत्र में बेलीपार, गगहा, बड़हलगंज, गोला, बेलघाट, हरपुरबुदहट, खजनी, उरूवा, सिकरीगंज, बासगाव शामिल हैं।