Uncategorized

उप्र : बर्खास्त सिपाही चला रहा था वाहन चोर गिरोह

Image-for-representation-2झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद पुलिस की नवाबाद, चिरगांव थाने की पुलिस व स्वाट टीम के प्रयासों से एक बहुत बड़ा वाहन चोर गिरोह पकड़ा गया। उसकी निशानदेही पर 12 चोरी की बाइक, एक ट्रैक्टर, व चोरी की कटी हुई 28 बाइक व उनके इंजन और स्पेयर पार्ट्स बरामद किए गए हैं।
इस गिरोह का सरगना एक बर्खास्त सिपाही है। उसके साथी चोरी करने के बाद बाइक को चंद रुपयों की लालच में चिरगांव के एक कबाड़ी को बेच देते थे और कबाड़ी उन बाइक को काट देता था। गिरोह में सरगना व कबाड़ी समेत आधा दर्जन लोग पकड़े गए हैं। इस गिरोह के एक दर्जन से अधिक सदस्यों को पकड़े के लिए दबिश दी जा रही है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र दुबे ने बताया कि वाहन चोरों की धरपकड़ में जुटे नवाबाद थाना प्रभारी अरविंद कुमार यादव व स्वाट टीम प्रभारी विक्रम सिंह मय हमराहियों को सूचना मिली कि एक वाहन चोर गिरोह अपने ग्राहकों के इंतजार में बस स्टैंड के पास विशाल मेगा मार्ट के सामने खड़ा है।
पुलिस ने तत्काल मौके पर जाकर घेराबंदी करते हुए तीन शातिर बदमाशों को धर दबोचा। उनके पास से पुलिस ने तीन मोटर साइकिलें, व गाड़ी चुराने में प्रयुक्त होने वाला मास्टर चाभियों का गुच्छा बरामद किया। पकड़े गए बदमाशों ने अपने नाम चिरगांव थाना क्षेत्र के के ग्राम सिया निवासी राजकुमार यादव उर्फ रज्जू व अंगद यादव, मोंठ थाना क्षेत्र के ग्राम पथर्रा निवासी अंकित यादव बताए।
पूछताछ के बाद पकड़े गए तीनों बदमशों ने अपने साथियों के बारे में भी जानकारी दी। इस आधार पर पुलिस ने चिरगांव निवासी एक कबाड़ी साकेत साहू उर्फ बब्बा साहू, सिया निवासी कपिल यादव व पूंछ निवासी पंकज यादव को भी गिरफ्तार कर हिरासत में ले लिया।
जब इन सभी बदमाशों से सख्ती से पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे लगभग तीन वर्षों से वाहन चोरी का काम करते हैं। उनके एक दर्जन साथी और हैं जो अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। एसएसपी के अनुसार बदमशों ने बताया कि उन्होंने विशाल मेगा मार्ट के पास से एक डिस्कवन व स्पलेंडर मोटरसाइकिल चुराई थी। इसके साथ ही कचहरी जेल चैराहे के पास से स्पलेंडर प्लस, बस स्टैंड के पीछे से बीस दिन पूर्व एक बाइक, करगुवां केपास से लाल रंग की पेशन, शिवाजी नगर के पास से एक पैशन व सीडी डॉन, जीवन शाह तिराहे के पास से हीरो होंडा पैशन, बरुआसागर के पास से एक डिस्कवर, बड़ागांव में शराब ठेके के पास से स्पलेण्डर, चिरगांव के बाजार से एक प्लेटिना, रेलवे स्टेशन परिसर से एक डिस्कवर व स्पलेंडर बाइक, मोंठ के मातनपुरा से एक सीडी डॉन चोरी की थी।
इसके अलावा लगभग पांच माह पूर्व उरई के एट क्षेत्र से उन्होंने एक ट्रैक्टर भी चोरी किया था। लगभग 5-6 माह पूर्व गुरसरांय से एक मारुति 800 कार चोरी की थी। लगभग तीन माह पूर्व एक सीडी डॉन व स्पलेंडर प्रो को एट जनपद उरई से चुराया था। इसके अलावा उन्होंने सैकड़ों अन्य वाहन चोरी की घटनाओं को भी स्वीकारा।
बदमाशों ने पकड़ने के बाद पूछताछ के दौरान बताया कि वे पूरी रेकी करके बाइक चोरी करते थे। कुछ सदस्य निगरानी करते थे और शेष गाड़ी के आसपास खड़े हो जाते थे। एक सदस्य आकर चाभी से लॉक खोल लेता था और तेजी से बाइक लेकर चंपत हो जाता था।
बदमाशों ने बताया कि वे मुख्यत: झांसी जनपद के नवाबाद, पूंछ, गुरसरांय, मोंठ, सीपरी बाजार, चिरगांव, बरुआसागर एवं जालौन के उरई, एट क्षेत्र से बाइक चोरी करते थे। चाचेरी करने केबाद सीधे बब्बा साहू कबाड़ी को बाइक सौंप देते थे। इससे ज्यादा खतरा उन पर नहीं रहता था।
एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए वाहन चोर गिरोह के सदस्य चुराई हुई बाइक को महज तीन से साढ़े तीन हजार रुपये में कबाड़ी साकेत साहू उर्फ बब्बा साहू को बेच देते थे। उन्होंने बताया कि बब्बा साहू खरीदी गई बाइक को तत्काल काटकर उसका इंजन जनरेटर बनाने केलिए बेच देता था और बाकी पार्ट्स को कबाड़ में बेचता था।
एसएसपी ने बताया कि बब्बा साहू दस वर्षों से कबाड़ के काम में है, मगर तीन वर्षों से वह चोरी के वाहन खरीदने लगा था। इससे पहले एक बार कानपुर से चोरी का ट्रक खरीदा था, जिसमें वहां की पुलिस ने जांच में पकड़ा और बाद में मामला सुलटा लिया गया।
एसएसपी ने बताया कि गिरोह का सरगना एक बर्खास्त सिपाही राजकुमार उर्फ रज्जू यादव है। वह वर्ष 2005 की भर्ती में झांसी से ही पुलिस विभाग में भर्ती हुआ था। इसके बाद उसी तैनाती ललितपुर में हो गई। वहां वह तालबेहट थाने में रहा। बाद में लगभग ढाई वर्ष वह सर्विलांस प्रभारी भी रहा। इसके बाद उसे आगरा, जालौन आदि कई स्थानों पर तैनाती मिली। फिर उसे कानपुर नगर में पुलिस लाइन में तैनात कर लिया गया। वहां वह एक दीवान की गाड़ी चोरी के मामले में पकड़ा गया और फिर उसे वर्ष 2014 में बर्खास्त कर दिया गया। वह स्वयं इस वाहन चोर गिरोह का सरगना है और लगभग तीन वर्षों से वाहन चोरों का गिरोह चला रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *