Uncategorized

उप्र बोर्ड : 18 हजार परीक्षार्थियों ने भरे डबल फॉर्म, भविष्य अधर में

UP-Boardलखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं जल्द शुरू होने वाली हैं, लेकिन इसमें वाराणसी परिक्षेत्र के 26 जिलों के 18,561 परीक्षार्थियों की ओर से डबल परीक्षा फॉर्म भरे जाने के चलते उनका भविष्य अधर में लटक गया है। इसमें इंटरमीडिएट के 15,495 और हाईस्कूल के 3,066 परीक्षार्थी हैं।
अधिकारियों की मानें तो संबंधित विद्यालयों और परीक्षार्थियों को जवाब के लिए नोटिस भेजे गए हैं। सर्वाधिक डबल फॉर्म गाजीपुर जिले के हैं।
बोर्ड से जुड़े सूत्रों की मानें तो नकल माफिया ने एक बार फिर बोर्ड के नियमों को अंगूठा दिखाने का प्रयास किया है। नियमों के मुताबिक, कोई भी परीक्षार्थी एक से अधिक फॉर्म नहीं भर सकता है, लेकिन नकल माफिया पैसे के चक्कर में परीक्षार्थियों से दो विद्यालयों से परीक्षा फॉर्म भरवा देते हैं।
सूत्र बताते हैं कि इन दो विद्यालयों में से जिस केंद्र पर नकल होने की संभावना रहती है, परीक्षार्थी वहां से परीक्षा देते हैं।
बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि दो साल से फॉर्म अनलाइन भराए जाने पर ऐसे परीक्षार्थियों को पकड़ना आसान हो गया है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि कुछ परीक्षार्थियों ने गलती से दो बार ऑनलाइन फॉर्म भरे होंगे। बोर्ड जिस कम्प्यूटर फर्म के माध्यम से परीक्षा कार्य करवाता है, उसने डबल फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थियों का विवरण भेजा है।
बोर्ड के क्षेत्रीय सचिव कामताराम पाल के मुताबिक, डबल फॉर्म वाले परीक्षार्थियों की जांच चल रही है। इस बारे में मुख्यालय को जानकारी भेजी जाएगी। बोर्ड का निर्देश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। ऐसे सभी फॉर्म निरस्त भी किए जा सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *