Uncategorized

कुवैत ने ईरान के राजदूत को तलब किया

Saudi-summons-Iran's-ambassकुवैत: तेहरान में सऊदी दूतावास पर हुए हमले के बाद कुवैत ने मंगलवार को ईरान के राजदूत को तलब किया। सऊदी अरब में एक शिया मौलवी को फांसी की सजा देने के विरोध में तेहरान में प्रदर्शनकारियों ने सऊदी अरब के दूतावास और मशहद में वाणिज्य दूतावास पर हमला किया।
कुवैत के विदेश मंत्रालय ने कहा, “यह अंतर्राष्ट्रीय संधियों के उल्लंघन का गंभीर मामला है और ईरान द्वारा अपनी जमीन पर राजनयिक मिशनों को सुरक्षा देने की प्रतिबद्धता का उल्लंघन है।”
शनिवार को सऊदी अरब ने जानेमाने शिया मौलवी निम्र-अल-निम्र के साथ 46 अन्य को आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी। इसके तुरंत बाद शिया बहुल ईरान में सऊदी अरब के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन होने लगे और राजधानी तेहरान स्थित सऊदी दूतावास पर हमले किए गए। साथ ही धार्मिक शहर मशहद स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास पर भी हमला किया गया।
रविवार को सऊदी अरब ने ईरान के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि यह उसके आंतरिक मामलों में ईरान का दखल है।
सोमवार को बहरीन और सूडान ने भी ईरान के साथ संबंध विच्छेद करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह अरब मामलों में ईरान की बेजा दखलअंदाजी है।
इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात ने सोमवार को ईरान के साथ अपने राजनयिक संबंधों को घटाते हुए वहां अपने राजनयिकों की संख्या में कटौती की है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *