Uncategorized

कोहली बने टी-20 के नंबर-1 बल्लेबाज

Virat-Kohliदुबई: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सोमवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए। कोहली के दमदार प्रदर्शन के बल पर भारत ने रविवार को संपन्न हुई तीन मैचों की टी-20 श्रंखला में आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया।
कोहली ने श्रृंखला में 90, नाबाद 59 और 50 रनों की पारियां खेलीं। तीन मैचों से कोहली ने कुल 47 अंक हासिल किए और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच को शीर्ष वरीयता से अपदस्थ कर दिया।
फिंच ने भी श्रृंखला में 44 और 74 रनों की दो बेहतरीन पारियां खेलीं और 14 रेटिंग अंक अर्जित किए, लेकिन जांघ की मांसपेशी में खिंचाव के चलते वह रविवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर हुए तीसरे मैच में हिस्सा नहीं ले सके थे।
शीर्ष पर मौजूद कोहली के कुल 892 रेटिंग अंक हैं, जबकि फिंच के 868 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स 795 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद हैं।
भारत के मध्यक्रम के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी तीन स्थान ऊपर 13वें पायदान पर जगह बनाई, जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा चार स्थान के लाभ के साथ 16वें पायदान पर पहुंच गए। युवराज सिंह 20वें पायदान पर हैं।
सिडनी टी-20 में 124 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन ने पांच स्थानों की छलांग लगाते हुए 12वें पायदान पर जगह बनाई।
हालांकि आस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज डेविड वार्नर छह स्थान फिसल गए और 18वें स्थान पर पहुंच गए।
टी-20 गेंदबाजों की सूची में लंबे समय से प्रतिबंधित होने के बावजूद वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नरेन ने फिर से शीर्ष वरीयता हासिल कर ली, जबकि वेस्टइंडीज के ही सैमुअल बद्री दूसरे स्थान पर हैं।
भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन 692 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हरफनमौला स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा 18वें स्थान पर हैं।
आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से हराने के बाद भारतीय टीम भी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई, जबकि आस्ट्रेलियाई टीम आठवें पायदान पर फिसल गई।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *