Uncategorized

पर्थ एकदिवसीय : रोहित का शतक बेकार, भारत हारा

Rohit-Sharma-scores-huge-toपर्थ: रोहित शर्मा (171) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत 309 रन बनाकर भी भारतीय टीम वाका मैदान पर मंगलवार को खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में हार गई। आस्ट्रेलिया ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (149) और जॉर्ज बेले (112) के बीच हुई रिकार्ड साझेदारी की मदद से उसे पांच विकेट से करारी शिकस्त दी। 

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित और विराट कोहली (91) की उम्दा पारियों की मदद से 3 विकेट पर 309 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए आस्ट्रेलिया ने अपनी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले स्मिथ और बेले के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 242 रनों की रिकार्ड साझेदारी की बदौलत 49.2 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली।
मैन ऑफ द मैच चुने गए स्मिथ और बेले ने आस्ट्रेलिया के लिए तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की और अपनी टीम को लक्ष्य का पीछा करते हुए देश में तीसरी सबसे बड़ी जीत दिलाई। यह भारत के खिलाफ मेजबान टीम की लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है।
आस्ट्रेलिया के शरुआती दो विकेट 21 रनों पर गिर जाने के बाद कप्तान सिम्थ ने बेले के साथ संभलकर खेलते हुए पारी की आगे बढ़ाया। दोनों ने धीमी लेकिन सधी शुरुआत की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 242 रन जोड़े। इस साझेदारी को रविचन्द्रन अश्विन ने 41.5 ओवर में तोड़ा।
अश्विन ने बेले को आउट कर पवेलियन भेजा, लेकिन तब तक यह जोड़ी अपना काम कर चुकी थी। इसके बाद आए ग्लेन मैक्सवेल (6) ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और अश्विन का दूसरा शिकार बने। आस्ट्रेलियाई टीम जब जीत से दो रन दूर थी तभी बरिंदर सरन ने स्मिथ को पवेलियन भेज कर अपना तीसरा विकेट हासिल किया।
स्मिथ ने135 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्के लगाए जबकि बेले ने 120 गेंदो पर सात चौके और दो छक्के लगाए। भारत की ओर से अपना पहला मैच खेल रहे सरन ने तीन और अश्विन ने दो विकेट लिए।
पांच मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे हो गई है। दूसरा मैच ब्रिस्बेन में शुक्रवार को खेला जाएगा।
इससे पहले, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया में अपना अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इससे पहले भारत ने ब्रिस्बेन में 2004 में चार विकेट पर 303 रन बनाए थे।
अपने करियर में चौथी बार 150 रनों से अधिक की पारी खेलने वाले रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए शानदार 207 रनों की साझेदारी की। रोहित की 163 गेंदों की पारी में 13 चौके और साथ छक्के शामिल हैं।
रोहित आस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय हैं। साथ ही वह आस्ट्रेलिया में उसी के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं।
कोहली ने 97 गेंदों का सामना कर नौ चौके और एक छक्का लगाया। विराट अपने करियर के 24वें शतक से चूक गए। यह उनके करियर का 35वां अर्धशतक है। रोहित ने करियर का नौवां शतक लगाया। यह आस्ट्रेलिया में उनका तीसरा और इस टीम के खिलाफ चौथा शतक है। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 रनों की पारी भी खेल चुके हैं।
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन नौ रन बना सके जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 18 रन बनाए। रवींद्र जडेजा 10 रनों पर नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया की ओर से जेम्स फॉल्कनर ने दो विकेट लिए जबकि जोस हाजलेवुड को एक सफलता मिली।
भारत ने अपने सलामी बल्लेबाज धवन का विकेट 36 के कुल योग पर गंवा दिया था। इसके बाद रोहित और धवन ने 37.5 ओवर की बल्लेबाजी में 5.47 के औसत से रन बटोरे।
कोहली अपने शतक से नौ रन दूर रहते हुए फॉल्कनर की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों लपके गए। कोहली की विदाई के बाद कप्तान ने खुद को प्रोमोट किया और चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए।
कप्तान ने भी खुलकर हाथ दिखाए। वह हालांकि लम्बी पारी नहीं खेल सके लेकिन रोहित के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 21 गेंदों पर 43 रन जोड़े। धौनी ने 13 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।
धौनी के जाने के बाद जडेजा ने रोहित के साथ 23 रनों की नाबाद साझेदारी की। यह साझेदारी 10 गेंदों पर हुई। जडेजा ने पांच गेंदों पर एक चौका लगाया।
भारत की ओर से इस मैच में तेज गेंदबाज बरिंदर बालबीर सिंह सरन ने पदार्पण किया। कप्तान धौनी ने बरिंदर को भारतीय टीम की टोपी प्रदान की। दूसरी ओर, आस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और स्कॉट बोलैंड ने पदार्पण किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *