Uncategorized

पर्थ में भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए कई रिकार्ड

Indian-batsmen-at-Perthपर्थ: आस्ट्रेलिया के साथ वाका मैदान पर मंगलवार को हुए पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय बल्लेबाजो ने कई रिकार्ड अपने नाम किए।
इन सभी रिकार्डो के केंद्र में रहे रोहित शर्मा, जिन्होंने 171 रनों रनों की बेमिसाल नाबाद पारी खेली। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं।
रोहित ने आस्ट्रेलिया में उसी के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली। इससे पहले आस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्डस के नाम था।
रिचर्डस ने 1979 में मेलबर्न में 153 रनों की नाबाद पारी खेली थी। तीसरे क्रम पर इंग्लैंड के इयान बेल हैं, जिन्होंने बीते साल होबार्ट में 141 रन बनाए थे।
रोहित आस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इस क्रम में रोहित ने युवराज सिंह का रिकार्ड ध्वस्त किया, जिन्होंने 2004 में सिडनी में 139 रन बनाए थे।
रोहित 2015 में मेलबर्न में 138 रनों की पारी भी खेल चुके हैं।
भारत ने इस मैच में 309 रन बनाए। यह आस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा योग है।
भारत को इस योग तक पहुंचाने में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक लगाने वाले रोहित के अलावा विराट कोहली (91) का योगदान है।
इससे पहले आस्ट्रेलिया में भारत का सबसे बड़ा योग चार विकेट पर 303 रन था, जो उसने 2004 में ब्रिस्बेन में बनाए थे।
वर्ष 2008 में भारत ने सिडनी में 299 रन बनाए थे। भारत वह मैच हार गया था लेकिन ब्रिस्बेन में 303 रन बनाने के बाद भारत को जीत मिली थी।
यही नहीं, रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 207 रनों की रिकार्ड साझेदारी की। दोनों ने आस्ट्रेलिया में भारत के लिए इस विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी की अंजाम दिया।
यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए भारत की ओर से पहली द्विशतकीय साझेदारी है।
इससे पहले, इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 2001 में इंदौर में 199 रन बनाए थे।
रोहित और कोहली 2013 में इंदौर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए इससे पहले भी 138 रन जोड़ चुके हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *