Uncategorized

पीसी से ज्यादा स्मार्टफोन को पसंद कर रहे हैं उपभोक्ता : गार्टनर

Image-for-representationनई दिल्ली: उपभोक्ताओं की पसंद अब स्मार्टफोन और वेयरेबल गैजेट बन चुके हैं जिससे पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की बिक्री घट रही है। इसके अलावा पीसी की बिक्री कम करने में साल 2015 की लंबी छुट्टियां भी एक कारण है। बुधवार को गार्टनर की रपट से यह जानकारी मिली।
2015 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में कुल 7.57 करोड़ पीसी की बिक्री हुई जोकि 2014 की चौथी तिमाही से 8.3 फीसदी कम है। जबकि पूरे साल 28.87 करोड़ पीसी की बिक्री हुई जो कि 2014 की सालाना बिक्री से 8 फीसदी कम है।
गार्टनर के प्रमुख विश्लेषक मिकाको कितागावा ने एक बयान जारी कर कहा, “2015 की चौथी तिमाही में पिछले पांच तिमाहियों से लगातार दुनिया भर में पीसी की बिक्री में गिरावट देखी गई।”
उन्होंने कहा कि यहां तक कि छुट्टियों के दौरान लगने वाली सेल में भी पीसी की बिक्री नहीं बढ़ी। इससे उपभोक्ताओं के बदलते रुझान का पता चलता है।
उनके मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के विडोंज 10 को हालांकि आलोचकों ने सराहा है। लेकिन इसके बावजूद चौथी तिमाही में इसे अपनाने वालों की संख्या काफी कम रही। इसका एक कारण तो यह है कि बहुत सारी संस्थाएं अभी इसका परीक्षण ही कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि पीसी की घटती बिक्री में लेनोवो को सबसे कम नुकसान हुआ, क्योंकि इसकी बिक्री औसत से ज्यादा रही। वहीं, डेल की बिक्री जापान को छोड़कर सभी क्षेत्रों में कम रही।
2014 में एशिया प्रशांत बाजार में 2015 की चौथी तिमाही में 2.6 करोड़ पीसी की बिक्री हुई जो साल 2014 की चौथी तिमाही से 1.5 फीसदी कम है। यहां तक कि खरीदारों ने नए विंडोज 10 वाले पीसी में भी दिलचस्पी नहीं दिखाई।
2016 में गार्टनर ने पीसी की बिक्री में 2015 की तुलना में एक फीसदी की कमी का अनुमान लगाया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *