Uncategorized

बिहार : 'दही-चूड़ा भोज' में जुटेंगे महागठबंधन के दिग्गज

Image-for-representation-1मनोज पाठक
पटना: बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जनता दल (युनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ओर से 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व के मौके पर राजधानी के दो अलग-अलग स्थानों पर आयोजित ‘दही-चूड़ा भोज’ राजनीति का अखाड़ा बनेगा।
इस भोज में राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे महागठबंधन के कई दिग्गज भी शामिल रहेंगे। जद (यू) के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह द्वारा जहां न्यू पटना क्लब में दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है, वहीं 15 जनवरी को ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास 10, सर्कुलर रोड पर राजद की ओर से दही-चूड़ा भोज रखा गया है।
जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की ओर से दिए जानेवाले भोज में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के अलावा जद (यू), राजद और कांग्रेस महागठबंधन के बड़े नेताओं व कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। पिछले वर्ष राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत और महागठबंधन की सरकार बनने के बाद दही-चूड़ा का भोज पहला ऐसा आयोजन होगा, जहां तीनों दलों के नेता व कार्यकर्ता एक साथ दिखेंगे।
Makar-Sankrantiजदयू के प्रदेश अध्यक्ष सिंह ने आईएएनएस को बताया कि महागठबंधन के सभी नेता इस भोज में शामिल होंगे। दूसरे दलों को भी निमंत्रण दिया गया है। देशभर में महागठबंधन की रणनीति बनाने के प्रश्न पर सिंह कहते हैं कि राजनीतिक लोग एक साथ बैठेंगे तो राजनीति की ही बात होगी। इसमें सभी तरह की बातें होती हैं।
वैसे यह कोई पहली मर्तबा नहीं है कि दोनों दलों द्वारा दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है। पिछले साल के दही-चूड़ा भोज के आयोजन में अस्वस्थता के कारण नीतीश कुमार शामिल नहीं हो सके थे।
Image-for-representation-1सिंह के अनुसार, जदयू की ओर से जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत पार्टी के सांसद, मंत्री, विधायक, विधान पार्षद भाग लेंगे, वहीं राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव समेत राजद कोटे के मंत्री और पार्टी के नेता भी शामिल होंगे। कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, सदानंद सिंह तथा पार्टी के अन्य नेता शामिल होंगे।
इस बार के भोज को लेकर जहां महागठबंधन के कार्यकर्ता उत्साहित हैं, वहीं पुराने जनता दल परिवार के नेताओं के आने की संभावना से राजनीतिक चर्चा भी तेज है। एक अनुमान के मुताबिक, इस भोज में 15 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे।
Image-for-representation-2जद (यू) के एक नेता ने बताया कि इस भोज के लिए 20-22 क्विंटल चूड़ा भागलपुर और बेतिया से आ रहा है, जबकि 15 क्विंटल से ज्यादा दही की व्यवस्था की गई है। पार्टी के कई कार्यकर्ता भी अपनी ओर से दही की व्यवस्था कर रहे हैं। दही-चूड़ा भोज के लिए ढाई क्विंटल गुड़ और 15 क्विंटल तिलकुट की भी व्यवस्था रहेगी। तिलकुट गया, पटना, सासाराम व लखीसराय से मंगवाया गया है। इसके अलावा भोज में आने वाले लोग आलू, गोभी की सब्जी का भी स्वाद चखेंगे।
इधर, राजद के प्रवक्ता प्रगति मेहता ने बताया कि राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है। इस वर्ष इस भोज के लिए आम और खास सभी को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस भोज के लिए कार्यकर्ताओं और नेताओं को जिम्मेवारी दी गई है।
मेहता के अनुसार, इस भोज के लिए सरकार के सभी मंत्री के अलावे महागठबंधन में शामिल तीनों दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *