Uncategorized

बुंदेलखंड का सूखा भी देखें प्रधानमंत्री : राहुल

Rahul-Gandhi-attacks-PM-Modमहोबा: सूखे की समस्या से जूझ रहे बुंदेलखंड के किसानों के बीच पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी वादे की याद दिलाते हुए जमकर हमला बोला। उन्होंने प्रधानमंत्री से सूखे से परेशान किसानों का हाल जानने के लिए बुंदेलखड का दौरा करने की अपील की।
राहुल गांधी शनिवार सुबह उत्तर प्रदेश में पड़ने वाले बुंदेलखंड क्षेत्र के महोबा जिले के ग्रामीण इलाके में पहुंचे। उन्होंने सूपा गांव की कृषि उपज मंडी से ‘बुंदेलखंड बचाओ’ पदयात्रा की शुरुआत की।
सूपा गांव में किसानों के बीच पहुंचकर राहुल ने इस क्षेत्र के सूखे का जिक्र करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी जी लोग परेशान है। देश के कुछ उद्योगपतियों के अलावा इन गरीबों और किसानों के लिए भी कुछ वक्त निकालें। यहां का किसान परेशान है, खेतों का बुरा हाल है, जानवर को खाने के लिए चारा तक नहीं है। रोजगार की तलाश में लोग पलायन कर रहे हैं।”
राहुल ने वहां मौजूद लोगों से सवाल किया, “आपके खाते में 15 लाख रुपये आए?” तो जनता के बीच से जवाब आया, “नहीं।”
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपये पहुंचने की बात कही गई थी, मगर अब तक किसी भी गरीब के खाते में यह राशि नहीं पहुंची है।
उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री जी! आप चुनाव के पहले तो कई बार इस इलाके में आए थे, अब भी आइए, यहां लोग परेशान हैं। इनके दर्द को कम कीजिए।”
राहुल गांधी ने परेशान किसानों की बात सुनने के बाद कहा, “जब हमारी सरकार थी, तब मैंने इस क्षेत्र के लिए विशेष पैकेज मंजूर कराया था। अब हमारी न तो राज्य और न ही केंद्र में सरकार है, लिहाजा बतौर विपक्षी नेता वह बुंदेलखंड की आवाज लोकसभा में उठाएंगे। साथ ही केंद्र व राज्य की सरकार पर दवाब डालेंगे कि वे इस क्षेत्र के लिए कुछ करें।”
राहुल ने कच्चे तेल के घटते दाम और देश की जनता को उसका लाभ न मिल पाने का भी मसला उठाया और प्रधानमंत्री से अपेक्षा की कि वे सरकार के खजाने में आती कुछ राशि का हिस्सा गरीबों पर खर्च करने का आह्वान किया।
उन्होंने हैदराबाद में दलित छात्रों के साथ हो रहे बर्ताव पर चिंता जताई और आरोप लगाया कि शिक्षण सस्थाओं में एक खास विचारधारा (आरएसएस की सोच) थोपी जा रही है।
राहुल गांधी ने इस दौरान उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार की भी आलोचना की।
एक दिवसीय प्रवास पर बुंदेलखंड आए राहुल ने पदयात्रा के क्रम में महोबा जिले के कई गांवों के किसानों से मुलाकात की।
इससे पहले राहुल गांधी विशेष विमान से मध्यप्रदेश के खजुराहो में उतरे और वहां से सड़क मार्ग से उत्तर प्रदेश के महोबा पहुंचे। उन्होंने महोबा के पावा चौराहे से अपनी पदयात्रा शुरूकर सूपा से लाड़पुर तक की सात किलोमीटर पैदल चले। इसके बाद मुथारी में पूर्व प्रधानमंत्री शहीद इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण कर वापस दिल्ली चले गए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *