Uncategorized

ब्लैकबेरी ने देश में अपना पहला एंड्रायड फोन लांच किया

Blackberry-launches-its-andनई दिल्ली: कनाडा की मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी ने गुरुवार को भारतीय बाजार में अपना पहला एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन लांच किया। कम्पनी ने इसे ‘प्रिव’ नाम दिया है।
भारतीय ग्राहक 30 जनवरी से इसे अमेजन डॉट इन तथा ब्लैकबेरी अधिकृत साझेदारों के स्टोरों से हासिल कर सकते हैं। फोन की कीमत 62,990 रुपये रखी गई है।
आकर्षक डिजाइन वाले इस स्मार्टफोन में ब्लैकबेरी का डीटीईके एप्लीकेशन पहले से लोड है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी गोपनीयता का स्तर बढ़ा सकते हैं और देख सकते हैं कि किसने फोन का इस्तेमाल किया है।
जब भी किसी एप से फोन के आंकड़े तक पहुंचने की कोशिश की जाती है, यह डीटीईके फोन के मालिक को इसकी सूचना दे देता है या फोन का माइक्रोफोन या कैमरा चालू कर देता है, जिससे फोन किसी भी हैकिंग या डाटा चोरी से सुरक्षित रहता है।
फोन में 5.4 इंच के ओएलईडी डुअल-कव्र्ड डिस्प्ले के साथ कोर्निग गोरिल्ला ग्लास-4 का इस्तेमाल किया गया है। स्क्रीन का रिजोल्यूशन 2560 गुना 1440 है। इसका पिक्सेल घनत्व 540 पिक्सेल प्रति इंच है जो एक साधारण हाईडिफनेशन टेलीविजन से चार गुना अधिक है।
एक सिम वाले 4जी फोन प्रिव के उपयोगकर्ता के पास वर्चुअल और फीजिकल दोनों तरह के कीबोर्ड का विकल्प है।
फोन में हेक्सा-कोर क्वोलकॉम स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर और 3जीबी रैम का इस्तेमाल किया गया है।
फोन में एंड्रॉयड 5.1.1 (लॉलीपॉप) ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसका रियर कैमरा 18 मेगापिक्सेल का और फ्रंट कैमररा दो मेगापिक्सेल का है।
इसकी इंटरनल मेमोरी 32 जीबी की है, जिसे 2 टीबी तक विस्तारित किया जा सकता है। इसकी बैटरी की क्षमता 3,410 एमएएच है।
कंपनी ने कहा कि प्रिव के साथ ऐसे ग्राहकों को लक्षित किया जा रहा है, जो ब्लैकबेरी स्मार्टफोन की विशिष्टताओं तथा बड़ी संख्या में मौजूद एप दोनों एक साथ चाहते हैं।
प्रिव की पहली लांचिंग अक्टूबर में हुई थी और गत वर्ष नवंबर में यह अमेरिका और कनाडा के बाजार में बिकना शुरू हुआ था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *