Uncategorized

मुंबई के 'प्रचंड' क्रिकेटर प्रणव का पूरा खर्च उठाएगी महाराष्ट्र सरकार

Mumbai-lad-scored-1000-runsमंबई: महाराष्ट्र सरकार 1000 रनों की शानदार पारी से विश्व क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज कराने वाले मुंबई के बल्लेबाज प्रणव का पूरा खर्च उठाएगी। राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।
ठाणे के के. सी. गांधी विद्यालय में 10वीं के छात्र प्रणव एक पारी में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अंतरविद्यालयीन अंडर-16 एच. टी. भंडारी क्रिकेट टूर्नामेंट में आर्या गुरुकुल विद्यालय के खिलाफ यह कारनामा किया।
तावड़े ने प्रवीण को बधाई देते हुए कहा, “प्रणव की 1,000 रनों की पारी ने एक नया विश्व कीर्तिमान रचा है और यह पूरे राज्य के लिए गौरव की बात है।”
तावड़े ने कहा है कि राज्य सरकार का खेल विभाग प्रणव को क्रिकेट खेलने के लिए हर मदद मुहैया कराएगा।
उन्होंने प्रणव के पिता को बधाई देते हुए कहा, “हम प्रणव की पढ़ाई और क्रिकेट का पूरा खर्च उठाने के लिए तैयार हैं।”
प्रणव ने मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) द्वारा उपनगरीय विद्यालयों के बीच क्रिकेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कराई जा रही प्रतियोगिता में अपनी 1,009 रनों की बेमिसाल नाबाद पारी में महज 323 गेंदों का सामना किया और 129 चौकों, 59 छक्कों की मदद से क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया।
सोमवार को 652 रनों पर पहुंचते ही उन्होंने 116 साल पुराने इंग्लैंड के ए. ई. जे कोलिंस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
कोलिंस ने 1899 में क्लार्क हाउस की तरफ से खेलते हुए नॉर्थ टाउन के खिलाफ 628 रन बनाए थे।
सोमवार को प्रणव ने पृथ्वी शॉ के 546 रनों के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया था। प्रणव से पहले भारत में क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड पृथ्वी के ही नाम था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *