Uncategorized

मोदी ने 'मेक इन इंडिया' केंद्र का किया उद्घाटन

PM-inaugurates-Make-inIndiaमुंबई: ‘मेक इन इंडिया वीक’ की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में ‘मेक इन इंडिया’ केंद्र का उद्घाटन किया।
इस मौके पर मोदी के साथ स्वीडन के प्रधानमंत्री जेल स्टीफन लॉफेन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा पेट्री सिपिला भी मौजूद थे।
सितंबर 2014 में ‘मेक इन इंडिया’ पहल की वैश्विक शुरुआत के बाद नवाचार, रचना और स्थिरता के विषय पर आधारित मेक इन इंडिया क्रेंद्र देश के सबसे नवीन और उत्कृष्ट उत्पादों का प्रदर्शन और निर्माण करेगा। मेक इन इंडिया पहल की वैश्विक शुरुआत सितम्बर 2014 में हुई थी।
उद्घाटन के तुरंत बाद मोदी ने अलग-अलग पवेलियनों में जाकर लॉफेन और सिपिला के साथ मिलकर भारत के कौशल और विभिन्न क्षेत्रों ऑटोमोबाइल, रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विशिष्ट नवाचार, रचनाओं के उत्कृष्ट नमूने देखे।
‘मेक इन इंडिया’ केंद्र के उद्घाटन के बाद मोदी एनएससीआई मैदान में मेक इन इंडिया वीक की औपचारिक शुरुआत करेंगे। ‘मेक इन इंडिया’ के माध्यम से भारत को ‘प्रिफर्ड मैन्यूफैक्चिरिंग डेस्टिेनेशन’ के रूप में पेश किया जाएगा।
यह सप्ताह (13-18 फरवरी) भारतीय और वैश्विक उद्योग के लोगों को आपस में जुड़ने का अवसर देगा। जिसमें उन्हें व्यापार और अपार अवसरों को भुनाने का मौका मिलेगा।
इस मेक इन इंडिया वीक में विभिन्न संघ और राज्य के मंत्री, मुख्यमंत्री, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, भारत और विदेशों के शीर्ष उद्योगपति और कई सरकारी तथा व्यापार प्रतिनिधिमंडल के लोग हिस्सा लेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *