Uncategorized

यू-19 विश्व कप : पंत की रिकॉर्ड पारी की बदौलत भारत की 7 विकेट से जीत

U19-India-batsman-Risabh-Paमीरपुर (ढाका): ऋषभ पंत (78) के रिकॉर्ड अर्धशतक और कप्तान ईशान किशन (52) की शानदार पारी की बौदलत भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए अंडर-19 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप मैच में नेपाल को सात विकेट से हरा दिया।
भारत ने इसके साथ ही ग्रुप-डी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे नेपाल ने भारत के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे भारतीय टीम ने 18.1 ओवर में ही तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत को 179 गेंदें शेष रहते जीत मिली।
पंत ने 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर अंडर-19 क्रिकेट में सबसे तेज पचासा लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया। उनकी 24 गेंदों की पारी में नौ चौके और पांच छक्के शामिल हैं। वह अब एक पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट (325.00) के साथ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।
इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने काफी धीमी पारी खेली थी। पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 83 गेंदों में 57 रन बनाए थे।
पंत से पहले अंडर-19 स्तर पर सबसे तेज अर्धशतक का रिकार्ड वेस्टइंडीज के ट्रेवोन ग्रिफिथ के नाम था। ग्रिफिथ ने 2010 में 19 गेंदों में अर्धशतक लगाकर यह कीर्तिमान कायम किया था।
आस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैले ने 2002 में अंडर-19 क्रिकेट में खेलते हुए 21 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था।
दूसरी ओर, पंत के साथ पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी करने वाले कप्तान ईशान ने 40 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए।
दोनों ही बल्लेबाजों ने 9.1 ओवर तक चली साझेदारी में 13.52 की औसत से रन बटोरे।
पंत 124 और कप्तान 142 के कुल योग पर आउट हुए। इसी योग पर भारत ने रिकी भुई (7) का भी विकेट गंवाया, लेकिन इसके बाद सरफराज खान (नाबाद 21) और अरमान जाफर (नाबाद 12) ने टीम को बिना और किसी नुकसान के जीत तक पहुंचा दिया।
इससे पहले, तीन बार के चैम्पियन भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और नेपाली टीम को संशोधित 48 ओवरों के मैच में 8 विकेट पर 169 रनों पर सीमित कर दिया।
नेपाल की ओर से संदीप सुनार ने सबसे अधिक 37 रन बनाए जबकि राजबीर सिंह ने 35 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा आरिश शेख ने 26 तथा प्रेम तमांग ने 29 रनों की नाबाद पारी खेली।
भारत की ओर से आवेश खान ने तीन विकेट लिए जबकि मयंक डागर और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट चटकाए।
भारत ने ग्रुप चरण में इससे पहले आयरलैंड और न्यूजीलैंड को हराया था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *