Uncategorized

विद्या बालन पर है शबाना की छाप

Vidya-Balanनई दिल्ली: बॉलीवुड में फिल्म ‘परिणीता’ के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री विद्या बालन आज मनोरंजन-जगत का जाना-माना नाम हैं।
इतालवी मूल की इस केरल-बाला ने फिल्मों में अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय कर कई पुरस्कार जीते हैं। फिलहाल वह अस्पताल में हैं और नए साल की पहली तारीख को उन्हें छुट्टी मिलने की उम्मीद है। यह दिन उनके लिए बहुत खास है, क्योंकि उनका जन्मदिन जो है!
बेबाक अंदाज और शानदार अभिनय के साथ सभी के दिलों में अपनी खास जगह बनाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी, 1979 को केरल के पलक्कड़ जिले में हुआ। विद्या के माता-पिता इतालवी मूल के हैं। उनकेपिता पी.आर. बालन, डीजी केबल के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। उसकी मां सरस्वती बालन गृहिणी हैं।
विद्या की बड़ी बहन प्रिया बालन विज्ञापन के क्षेत्र में काम करती हैं। विद्या मुंबई के चेंबूर में पली-बड़ी हैं। वह घर में मलयालम और तमिल दोनों भाषाओं में बात करती हैं।
Vidya-Balan-1विद्या का कहना है कि वह कम उम्र से ही अभिनेत्री शबाना आजमी और माधुरी दीक्षित से प्रेरित थीं।
विद्या बालन ने 16 साल की उम्र में एकता कपूर के टेलीविजन धारावाहिक ‘हम पांच’ में अपने अभिनय का दम दिखाया। इसमें उन्होंने राधिका की भूमिका निभाई थी। इसके बाद विद्या ने अनुराग बसु के प्रस्ताव को ठुकरा दिया, क्योंकि वह फिल्मों की दुनिया में कदम रखने को बेताब थीं। विद्या को हमेशा से माता-पिता का समर्थन मिला, लेकिन उनके माता-पिता ने पहले शिक्षा को प्राथमिकता दी है।
विद्या ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की और बाद में मुम्बई विश्वविद्यालय से एक मास्टर की डिग्री प्राप्त की।
Vidya-Balan-2मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद विद्या ने मलयालम फिल्म ‘चक्रम’ में नायिका का किरदार निभाया। इसमें उन्होंने मोहनलाल के साथ काम किया। इसके साथ उन्होंने कई मलयालम फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई।
बॉलीवुड में विद्या ने 2005 में फिल्म ‘परिनीता’ में अपने अभिनय का लोहा मनवाया। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों अभिनय करने का मौका मिला। इनमें ‘भूल-भुलैया’ (2008), ‘पा’ (2009)
‘इश्किया’ (2010),’नो वन किल्ड जेसिका’ (2011),’डर्टी पिक्च र’ (2011)’कहानी’ (2012) जैसी फिल्में शामिल थीं।
विद्या बालन ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार, और पांच स्क्रीन पुरस्कार सहित कई पुरस्कार हासिल किए। अभिनेत्री का नाम कई सह-कलाकारों के साथ जोड़ा गया, लेकिन उन्होंने सभी अफवाहों का बेबाकी से खंडन किया।
Vidya-Balan-3मई, 2012 में एक साक्षात्कार के दौरान विद्या ने यूटीवी मोशन पिक्च र्स के सीईओ सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ डेटिंग करने की घोषणा की थी। इसके बाद 14 दिसंबर 2012 में विद्या बालन और यूटीवी के प्रमुख सिद्धार्थ रॉय कपूर शादी के बंधन में बंध गए। शादी के बाद भी उन्होंने कई फिल्में कीं।
फिलहाल विद्या अपने शादीशुदा जीवन से काफी खुश हैं और नवदंपति सुखी जीवन का अनुभव कर रहे हैं। सिद्धार्थ रॉय कपूर और विद्या बालन नए साल और जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए विदेश यात्रा पर जाने वाले थे, लेकिन विमान के अंदर अचानक विद्या के पेट में दर्द हुआ, जिसके बाद उन्हें उड़ान रद्द कर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। अशंका जताई जा रही है कि उनकी किडनी में पथरी है।
विद्या भले ही जन्मदिन और नए साल का जश्न विदेश न जा पाईं, लेकिन पहली जनवरी को उनके अस्पताल से बाहर आने की संभावना अवश्य जताई जा रही है।
Vidya-Balan-4अभिनेत्री के एक करीबी सूत्र ने गुरुवार को कहा, “विद्या स्वस्थ हो रही हैं। उन्हें अच्छा महसूस हो रहा है। संभावना है कि उन्हें कल छुट्टी दे दी जाएगी।”
राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता विद्या ने पति सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ नए साल के जश्न की तैयारियां की थीं। देखने वाली बात होगी कि नए साल और जन्मदिन जैसे खास दिन क्या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलती है या नहीं। खैर, हम तो यही प्रार्थना करेंगे कि वह जल्द से जल्द ठीक हों और उनके खूबसूरत चेहरे पर वही मुस्कान बनी रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *