Uncategorized

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज चंद्रपॉल ने लिया संन्यास

Shivnarain-Chanderpaulजॉर्जटाउन: वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिवनाराण चंद्रपॉल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 20 साल तक वेस्टइंडीज की कई जीतों के नायक रहे चंद्रपॉल ने शनिवार को संन्यास की घोषणा कर दी।
चंद्रपॉल ने 41 की उम्र में संन्यास की घोषणा की है। पिछले नौ महीनों से बाहर रहने के बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर के समापन का फैसला लिया।
चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 11,867 रन बनाए, जिसमें 30 शतक और 66 अर्धशतक शामिल हैं। वह वेस्टइंडीज के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में ब्रायन लारा (11,953 रन) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।
चंद्रपॉल ने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ गयाना में अपना पहला मैच खेला था। इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को जीत हासिल हुई थी।
164 टेस्ट मैच खेलने वाले चंद्रपॉल ने अपना आखिरी मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ मई 2015 में बार्बाडोस में खेला था, जिसमें वेस्टइंडीज ने जीत हासिल कर श्रृंखला में बराबरी की थी। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।
चंद्रपॉल ने टेस्ट क्रिकेट में 51.37 की औसत से रन बनाए। टेस्ट में चंद्रपॉल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 203 रन है।
चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज की तरफ से 268 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच भी खेले जिसमें 41.60 की औसत से 8,778 रन बनाए। एकदिवसीय में उनके नाम 11 शतक और 59 अर्धशतक दर्ज हैं। एकदिवसीय मैचों मे उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 150 है।
अपने छोटे से टी-20 करियर में चंद्रपॉल ने 22 मैच खेले जिसमें 20.17 की औसत से 343 रन बनाए। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 41 है।
चंद्रपॉल ऐसे खिलाड़ी थे जो जरूरत के हिसाब से अपने खेल में बदलाव करते रहते थे। उन्होंने अपने स्वभाव के विपरित आस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 गेंदों में शतक जमाया था।
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के अध्यक्ष डेविड कैमरून ने चंद्रपॉल के संन्यास पर कहा, “बोर्ड उनके दिए गए योगदान को सराहता है और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।”

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *