Uncategorized

किसानों को पैदावार का बेहतर दाम दिलाएगा नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट : मोदी

PM-launches-PMFBYभोपाल: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के शेरपुर में गुरुवार को आयोजित किसान महासम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की औपचारिक शुरुआत करते हुए कहा कि वे डिजिटल इंडिया का लाभ देश के किसानों को दिलाना चाहते है, जिसके लिए नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट का वर्चुअल प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है। साथ ही देश की 550 मंडियों को तकनीक से जोड़ा जाएगा।
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान किया, वहीं राज्य के किसानों की ओर से प्रधानमंत्री का सम्मान किया गया।
प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के लिए उनकी सरकार द्वारा बनाई जा रही योजनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि किसान मेहनत करता है, मगर उसे सही दाम नहीं मिलता। एक समय में एक ही फसल की कीमत देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग होता है, लेकिन इससे बेखबर किसान उसे नजदीकी मंडी में बेच देता है, जिसके कारण उसे अधिकतम दाम नहीं मिल पाता है। लिहाजा, किसान को अपनी पैदावार का सबसे ज्यादा दाम मिले इसके लिए उनकी सरकार ‘नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट’ का वर्चुअल प्लेटफॉर्म तैयार करेगी।
मोदी ने आगे कहा कि हम जिस डिजिटल इंडिया की बात करते हैं, वह देश के किसानों के लिए है। इसका लाभ किसानों को मिलेगा, क्योंकि वह अपने मोबाइल फोन पर ही यह जान लेगा कि फसल की सबसे ज्यादा कीमत किस क्षेत्र में है।
इन जानकारियों के आधार पर वह तय कर सकेगा कि उसे अपनी फसल कहां बेचनी है। इसके लिए देश की लगभग साढ़े पांच सौ मंडियों को तकनीक से जोड़कर डिजिटल इंडिया का पहला फायदा किसानों को पहुंचाया जाएगा।

गोरखपुर की राजनीति से जुड़ी हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *