Uncategorized

चौतींसवां दीक्षांत समारोह सप्ताह: कुलपति ने किया फोटो प्रदर्शनी का शुभारम्भ

Photo-Exhibition-at-DDUU-Goगोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में चौतींसवें दीक्षांत समारोह सप्ताह के अंतर्गत बुधवार को अमृता कला वीथिका में विद्यार्थियों और शहर के पेशेवर छायाकारों के साथ कुलपति प्रो अशोक कुमार ने छायाचित्रों की प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।
दो दिन तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में 25 छायाकारों द्वारा खींचे गए चार दर्ज़न से अधिक फोटोग्राफ्स को स्थान दिया गया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय से सम्बंधित 25 पुराने और एतिहासिक प्रकृति के छायाचित्र भी प्रदर्शनी का खास आकर्षण है।
Photo-Exhibition‘यूनिवर्सिटी : मूड्स एंड शेड्स ‘ थीम पर आधारित इस प्रदर्शनी की परिकल्पना स्वयं कुलपति प्रो अशोक कुमार ने कुछ माह पहले छायाकारों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए प्रस्तुत की थी और बाद में इसे दीक्षांत सप्ताह के अंतर्गत आयोजित करने का फैसला किया गया।
प्रदर्शनी की खासियत यह है की सभी चित्र विश्वविद्यालय की ही विविध छवियों पर केन्द्रित हैं।
Photo-Exhibition-1प्रदर्शनी के संयोजक डॉ हर्ष कुमार सिन्हा के मुताबिक प्रदर्शनी में शहर के सभी प्रमुख समाचार पत्रों के छायाकारों की प्रविष्टियों के अलावा 6 विद्यार्थियों की प्रविष्टियाँ भी शामिल हैं।
उन्होंने बताया की प्रदर्शनी में ‘स्मृतियाँ’ शीर्षक एक अलग सेक्शन में विश्वविद्यालय के अतीत की 25 विशिष्ट छवियाँ भी लगायी गयी हैं जिनमें से कई दुर्लभ और महत्वपूर्ण हैं। इनमें एक मंजिले परीक्षा भवन के बाहर शिक्षकों से मुखातिब सरदार सुरेन्द्र सिंह मजीठिया की तस्वीर और विवि के रजत जयंती दीक्षांत समारोह में आयीं पूर्व प्रधान मंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी की तस्वीर प्रमुख है।
Photo-Exhibition-2उन्होंने कहा की इस प्रदर्शनी का मकसद विश्वविद्यालय को तस्वीरों के जरिये पुनर्पारिभाषित करने के साथ-साथ अतीत की स्मृतियों से वर्तमान पीढ़ी को अवगत कराना भी है. उन्होंने विवि परिवार के सभी सदस्यों शिक्षकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों के अलावा नगर के कला प्रेमियों को प्रदर्शनी के अवलोकन का आग्रह भी किया है।

गोरखपुर की राजनीति से जुड़ी हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *