Uncategorized

डीडीयू के नए कुलपति बने प्रो वीके सिंह

गोरखपुर: प्रदेश के कुलाधिपति व राज्यपाल श्रीराम नाइक ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रूप में प्रो. विजय कृष्ण सिंह नियुक्त किया हैं। नए कुलपति प्रो. वीके सिंह वर्तमान में इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी (आईईटी) लखनऊ के प्रतिकुलपति और मुख्य नियंता गणित (एप्लायड साइंस एवं ह्यूमिनिटीज विभाग) के प्रोफेसर हैं। सोमवार शाम कुलाधिपति राम नाईक ने प्रदेश के तीन विश्ववद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति करते हुए श्री सिंह को गोरखपुर विश्वविद्यालय का भार सौंपा।
प्रो श्री सिंह विश्वविद्यालय के 36वें कुलपति के रूप में वर्तमान कार्यवाहक कुलपति प्रो. पृथ्वीश नाग से कार्यभार ग्रहण करेंगे। श्री नाग गत 12 फरवरी को प्रो. अशोक कुमार का कार्यकाल समाप्त होने के बाद विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किए गए थे। नये कुलपति के लिए प्रो. वीके सिंह का नाम पिछले कई दिनों से चर्चा में था। मूलत: गाजीपुर जनपद के ग्राम रामसिंहपुर के रहने वाले नये कुलपति की शिक्षा-दीक्षा गोरखपुर से ही हुई है। सरस्वती विद्या मंदिर आर्यनगर से प्राथमिक शिक्षा लेने के बाद एमजी इंटर कॉलेज से उन्होंने 12वीं उत्तीर्ण किया। इसके बाद स्नातक, परास्नातक और पीएचडी की उपाधि उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से प्राप्त की है। नए कुलपति प्रो. वीके सिंह डीडीयू कार्य परिषद सदस्य व पूर्व कुलपति पूर्वांचल विश्व्विद्यालय,जौनपुर, प्रो. यूपी सिंह के पुत्र हैं।
पूर्व कुलपति प्रो. यूपी सिंह महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के सचिव हैं और परिषद के प्रतिनिधि के रूप में गोरखपुर विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद में बतौर सदस्य लंबे समय से नामित हैं। नए निर्णय के बाद अब विश्वविद्यालय के कुलपति बने उनके पुत्र जहां कार्यपरिषद की अध्यक्षता करेंगे वहीं वह बतौर सदस्य बैठकों में शामिल होंगे। हालाँकि नये कुलपति इसी विश्वविद्यालय की उपज है लिहाजा विश्वविद्यालय परिसर से वे भलीभांति परिचित हैं । वह यहां की परिस्थितियों व कार्य संस्कृति से भलीभांति परिचित हैं, इसका फायदा उन्हें काम करने में मिलेगा।बताया जा रहा है कि वह एक सप्ताह के अंदर कार्यभार संभालेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *