Uncategorized

88वें ऑस्कर समारोह में 'द रेवनंट' को शीर्ष सम्मान

the-revenant-bags-top-honouलॉस एंजेलिस: यहां रविवार रात (स्थानीय समयानुसार) आयोजित 88वें ऑस्कर अवार्ड समारोह में ‘द रेवनंट’ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लियोनाडरे डिकैप्रियो) और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (एलेहांद्रो जी. इनारितु) का ऑस्कर जीता। भारतीय मूल के ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया ने वृत्तचित्र ‘एमी’ के लिए ऑस्कर जीता।
the revenantबॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बतौर प्रजेंटर समारोह की शोभा बढ़ाई। ‘स्पॉटलाइट’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ऑस्कर जीता, वहीं ‘मैड मैक्स : फ्यूरी रोड’ का तकनीकी श्रेणियों के पुरस्कारों में दबदबा रहा।
चार बार ऑस्कर के लिए नामांकित हो चुके लियोनाडरे डिकैप्रियो ‘द रेवनंट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीतने में सफल रहे। यह उनका पहला ऑस्कर है। अभिनेत्री ब्री लार्सन ने ‘रूम’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीता।
जॉर्ज मिलर निर्देशित ‘मैड मैक्स : फ्यूरी रोड’ ने सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग, सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग, सर्वश्रेष्ठ मेकअप एवं केश सज्जा, सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन और सर्वश्रेष्ठ परिधान डिजाइन श्रेणी में कुल छह पुरस्कार जीते।
डॉल्बी थियेटर में आयोजित ऑस्कर समारोह की मेजबानी जाने-माने अभिनेता-कॉमेडियन क्रिस रॉक ने की।
भारत की ओर से मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में आधिकारिक प्रविष्टि थी, लेकिन यह फाइनल में जगह नहीं बना पाई।
वहीं, अमेरिकी धारावाहिक ‘क्वांटिको’ से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वाहवाही लूट रहीं प्रियंका चोपड़ा रेड कार्पेट पर लेबनानी डिजाइनर जुहेर मुराद के डिजाइन किए गाउन में नजर आईं। उन्होंने हॉलीवुड अभिनेता लाइव श्राइबर संग मिलकर ‘मैड मैक्स : फ्यूरी रोड’ को बेस्ट फिल्म एडिटिंग श्रेणी में ऑस्कर से नवाजा। पुरस्कार समारोह में भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल भी मौजूद रहे।
भारतीय मूल के फिल्मकार आसिफ कपाड़िया को ‘एमी’ के लिए बेस्ट डोक्यूमेंट्री फीचर के ऑस्कर से सम्मानित किया गया। यह वृत्तचित्र दिवंगत गायिका एमी वाइनहाउस के जीवन पर आधारित है।
पाकिस्तान की फिल्मकार शरमीन ओबेद-चिनॉय ने ‘अ गर्ल इन द रिवर : द प्राइस ऑफ फॉरगिवनेस’ के लिए बेस्ट डोक्यूमेंट्री-शॉर्ट सबजेक्ट का ऑस्कर जीता। यह शरमीन का दूसरा ऑस्कर है।
वहीं, समारोह में भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता सईद जाफरी के साथ-साथ वेस क्रावेन, एलान रिकमैन, जेम्स हॉनर, उमर शरीफ, डेविड ब्रोवी, लियोनार्ड निमॉय और क्रिस्टोफर ली को भी श्रद्धांजलि दी गई।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *