उत्तर प्रदेश

पर्यटन को बढ़ावा मिलने से बढ़ेगा रोजगार: अखिलेश

akhilesh-yadavआगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यहां प्रथम ‘उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस’ के मौके पर कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है, क्योंकि इसके माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार दिया जा सकता है। इसके लिए प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों का विकास किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आगरा-लखनऊ-वाराणसी हेरिटेज आर्क की स्थापना की है, ताकि पर्यटकों को इस क्षेत्र के सभी पर्यटक स्थलों तक पहुंचने में आसानी हो।
अखिलेश ने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा विश्वस्तरीय अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जा रहा है, क्योंकि इसके बगैर नए उद्योगों की स्थापना संभव नहीं है। राज्य सरकार प्रदेश में नए बिजलीघरों की स्थापना के लिए भी कार्य कर रही है। बिजली उत्पादन बढ़ाने के सारे प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पारंपरिक उद्योगों को भी प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने कन्नौज के पारंपरिक इत्र उद्योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए इत्र क्लस्टर बनाने की योजना बनाई है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मौजूद प्रवासियों का स्वागत करते हुए कहा कि आगरा में आयोजित पहले उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस पर सभी प्रवासियों का स्वागत करते हुए उन्हें बड़ी प्रसन्नता हो रही है।
उन्होंने कहा कि आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व ब्रिटिश हुकूमत के दौरान भारत से बड़ी संख्या में गिरमिटिया मजदूर सूरीनाम, फिजी, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, मॉरिशस इत्यादि ले जाए गए थे, उनमें उत्तर प्रदेश के भी बहुत से लोग थे।
राज्य सरकार ने यह आयोजन उन्हीं लोगों का पुन: अपनी जड़ों की ओर आकर्षित करने के लिए किया है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से प्रवासियों को अपनी जड़ों से जुड़ने, अपनी माटी की सुगंध को पहचानने के साथ-साथ इस प्रदेश के विकास में अपना योगदान देने का भी मौका मिलेगा। यह आयोजन 4 से 6 जनवरी तक आगरा में चलेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *