उत्तर प्रदेश

मोदी का उप्र दौरा : सुबह-ए-बनारस से शाम-ए-अवध तक

PM-Narendra-Modi-(file-photवाराणसी/लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरान वह एक तरफ जहां काशी में सुबह-ए-बनारस की परंपरा का निर्वाह करते हुए लगभग दो घंटे यहां बिताएंगे और दिव्यांगों (विकलांगों) को ट्राईसाइकिल बाटेंगे, वहीं दूसरी ओर दोपहर एक बजे के बाद वह वाराणसी से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ पहुंच रहे मोदी के लिए लखनऊ की शाम (शाम-ए-अवध) भी बहुत खास होगी।
सुबह-ए-बनारस :
प्रधानमंत्री के वाराणसी स्थित संसदीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, नरेंद्र मोदी शुक्रवार को करीब सुबह 10 बजे वाराणसी के बाबतपुर हवाईअड्डे पर विशेष विमान से पहुंचेंगे। प्रोटोकॉल के मुताबिक, सुबह 9: 35 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से वायुसेना के विमान से पीएम उड़ान भरेंगे और 10:55 बजे बाबतपुर हवाईअडडे पर उतरेंगे। पांच मिनट बाद यहां से हेलीकॉप्टर से वह बीएचयू हेलीपैड पर उतरेंगे और सड़क मार्ग से 11:35 बजे डीरेका मैदान पहुंचेंगे।
प्रोटोकाल के अनुसार, 12:35 तक विकलांगों को संबोधित करने के बाद मोदी सड़क मार्ग से बीएचयू हेलीपैड लौटेंगे और 12:55 बजे यहां से बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे। 1:20 बजे वायुसेना का विमान उन्हें लेकर लखनऊ रवाना हो जाएंगे।
Image-for-representationइस दौरान प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी से नई दिल्ली के लिए एक नई ट्रेन ‘महामना एक्सप्रेस’ को हरी झंडी भी दिखाएंगे।
गौरतलब है कि वाराणसी नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। पिछले तीन वर्षो में वह वहां नौ बार दौरा कर चुके हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक, डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) मैदान पूरी तरह से तैयार है। मैदान में विकलांगों के बैठने से लेकर उनके खानपान का पूरा इंतजाम किया गया है।
अवस्थी के मुताबिक, डीरेका मैदान के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एक साथ 7 करोड़ 60 लाख रुपये के उपकरण और लोन लाभार्थियों को देंगे। इसमें 81 लाख रुपये का लोन और पौने सात करोड़ रुपये का सामान शामिल है।
Pm-modi-with-Japanese-premiसंयुक्त सचिव ने बताया कि देश के विकलांगों का एक यूनिवर्सल आईडी बनाया जाएगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। अगले महीने से इस पर काम शुरू हो जाएगा। इस आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा, ताकि विकलांग जन की पूरी जानकारी सभी विभागों को मिल जाए।
अवस्थी ने बताया, “इसके लिए कार्ड पर 18 डिजिट का एक नंबर अलॉट किया जाएगा, जिसका प्रयोग शिक्षा, रोजगार, लोन आदि सभी जगह किया जा सकता है। इसके लिए फरवरी में 10 प्रदेशों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा हरियाणा, केरल, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात व तमिलनाडु में यह अभियान शुरू किया जाएगा।”
Ghat-at-Varanasi
शाम-ए-अवध :
प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ आ रहे मोदी यहां तीन कार्यक्रमों में भाग लेंगे और शाम-ए-अवध की परंपरा का निर्वाह करेंगे।
नवाबों की नगरी भी अपने प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। गुरुवार को भी इस तैयारी की बाकायदा रिहर्सल की गई। इसे एसपीजी के निर्देशन में तैयार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, एसपीजी इस चार्ट में हालांकि ऐन मौके पर भी थोड़ा-बहुत फेरबदल कर सकती है।
मोदी लखनऊ में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। इसके बाद कॉल्विन तालुकेदार कॉलेज में ई-रिक्शा का वितरण करेंगे। वह अंबेडकर महासभा परिसर भी जाएंगे जहां अंबेडकर कलश को पुष्पांजलि देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री लखनऊ मेट्रो लाइन का निरीक्षण भी कर सकते हैं।
Pm-Narendra-Modi-(File-phot
एडीजी सुरक्षा गोपाल गुप्ता, लखनऊ के जिलाधिकारी राजशेखर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पांडेय ने भी कल्विन कलेज पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। ग्राउंड में पहुंचे डीजी सुरक्षा और डीएम ने आयोजकों से प्रधानमंत्री के आने और उनके रुकने को लेकर पूरी जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने सुरक्षा के चलते आयोजकों से मेहमानों की संख्या भी सीमित रखने के लिए कहा है। हालांकि इसके बाद भी मंच में 10 लोग प्रधानमंत्री के अतिरिक्त मौजूद रहेंगे। इनके नाम अंतिम अनुमति के लिए एसपीजी ने पीएमओ को भेजे हैं।
Roomi-Darwaza-Lucknowनवाबों के शहर में प्रधानमंत्री के खाने का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वह यहां गुजराती के साथ अवधी व्यंजनों का भी स्वाद चखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से भी उनके मनपसंद व्यंजनों का चार्ट आ चुका है। इसके अनुसार, प्रधानमंत्री शाकाहारी भोजन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी काशी को देंगे ‘महामना एक्सप्रेस’ का तोहफा

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *