उत्तर प्रदेश

मोदी सरकार के अमृत योजना में शामिल किये गए अयोध्या समेत उप्र के 61 शहर!

modi-akhileshलखनऊ: केंद्र की मोदी सरकार की अटल शहरी परिवर्तन व कायाकल्प योजना (अमृत) के तहत उत्तर प्रदेश के कुल 61 शहर शामिल किए गए हैं। खास बात यह कि इन 61 शहरों की सूची में भाजपा की आस्था के शहर अयोध्या को भी शामिल किया गया है, जिसे राज्य ने पहले शामिल नहीं किया था|
अमृत योजना से जुड़े सारे तथ्यों की जानकारी सूबे के नगर विकास मंत्री आजम खां ने तो विधानसभा में विपक्ष द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में दी है।
दरअसल, विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह ने विभागीय मंत्री से यह जानना चाहा था कि अमृत योजना के तहत प्रदेश के कुल कितने शहरों का चयन हुआ है? विधायक ने यह भी पूछा था कि क्या इन शहरों में जलापूर्ति, सीवर प्रणाली व सार्वजनिक परिवहन की योजनाएं तैयार हो गई हैं?
जवाब में आजम खां ने बताया कि भारत सरकार की अमृत योजना के लिए जारी दिशा-निर्देशों के तहत प्रथम चरण में जनगणना 2011 के अनुसार एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश के 60 नगर इस श्रेणी के तहत आते हैं।
उन्होंने बताया कि गत वर्ष 15 दिसंबर को भारत सरकार की एपेक्स कमेटी की बैठक में उप्र के अयोध्या को भी अमृत के तहत चयनित किया गया। इस तरह अमृत योजना से प्रदेश के कुल 61 नगर आच्छादित हैं।
विभागीय मंत्री ने बताया कि चयनित नगरों के लिए राज्य की वार्षिक कार्य-योजना में भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित धनराशि के अनुरूप जलापूर्ति तथा सीवरेज की परियोजनाएं सम्मिलित की गई हैं।
मंत्री ने यह भी बताया है कि योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2015-16 में सीमित धनराशि से अधिक धनराशि की जलापूर्ति एवं सीवर प्रणाली की परियोजनाएं होने के कारण वित्तीय वर्ष 2015-16 में सार्वजनिक परिवहन की योजनाएं प्रस्तावित नहीं की गई हैं।

पुलिस कप्तान थानेदारों संग बाजारों मे करेंगे गश्त, DGP ने दिए निर्देश

‘गांव की गांव में सुलझावे, कोर्ट कचहरी कभी न जावें’: एसएसपी अनंत देव

गोरखपुर की हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

LIKE US:

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *