उत्तर प्रदेश

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिये एडमिट कार्ड जारी, 2013 में भती ना हो पाने वालों को मिला मौका

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2013 में चयनित ना होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हाईकोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2013 की परीक्षा के लिए 8678 अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की ऑफिशयल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2013 की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है, जो 4 सितंबर से शुरू होकर 16 सितंबर तक चलेंगी।

गौरतलब है कि 16 जुलाई 2015 को सिपाही भर्ती 2013 का रिजल्ट घोषित किया गया था, लेकिन अभ्यर्थियों ने इसमें क्षैतिज आरक्षण को लेकर भर्ती बोर्ड की प्रक्रिया पर सवाल उठाए और हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इस भर्ती के माध्यम से कांस्टेबल सिविल (महिला और पुरुष) के 41520 और सिपाही आरएसी (पुरुष) के 3300 पदों को भरा जाना है।

अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले में क्षैतिज आरक्षण के नियम को सही नहीं माना और नियम के मुताबिक, कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। आदेश के अनुसार, चार मई 2018 को अब क्षैतिज आरक्षण के चलते चयनित ना होने वाले हजारों अभ्यर्थियों को मौका दिया गया है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले कर लें ये जरूरी काम

सभी अभ्यर्थियों को भर्ती बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले अपने पास रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर कैंडिडेट रेफरल नंबर और डेट ऑफ बर्थ से जुड़ी जानकारियां साथ रख लें, ताकि आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकें।

रखें ध्यान, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी यूपीपीआरपीबी का कॉल लेटर अपने साथ जरूर लेकर आएं वरना वे परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस भर्ती के लिए दस्तावेजों की जांच और चिकित्सा परीक्षा के लिए आठ जिलों को चुना है, जिसमें इलाहाबाद, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर नगर, लखनऊ और वाराणसी शामिल हैं। बोर्ड ने कुल 8678 अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया गया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *