उत्तर प्रदेश

यूपी में चलेगी बाइक टैक्सी, किराया 2 रुपए प्रति किलोमीटर

bike-fbलखनऊ: अगर आप टैक्सी के इंतज़ार में खड़े हैं और आपके पास टू व्हीलर पर सवार कोई शख्स रुके और पूछे कि आपको कहां जाना है, सर। चलिए मैं छोड़ देता हूं। किराया दो से चार रुपए प्रति किलोमीटर लूंगा, तो तनिक भी आश्चर्य नहीं कीजिएगा क्योंकि लखनऊ में यूपी सरकार सड़कों पर बाइक टैक्सी उतारने वाली है।
इससे एक तरफ लोगों को जहां कम खर्च में यातायात की सुविधा मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ सड़क पर से टैक्सियों का दवाब भी कम होगा। सड़कों से भीड़-भाड़ कम होगी। सूबे में बढ़ रही जाम की परेशानी से लोगों को राहत देने के लिए परिवहन विभाग ऑटो-टैक्सी की तर्ज पर ‘बाइक टैक्सी’ दौड़ाने की योजना पर काम कर रहा है। परिवहन विभाग ने इस योजना का प्रस्ताव सरकार को भेज भी दिया है।
सरकार से मंजूरी मिलने के बाद पहले चरण में नोएडा के साथ लखनऊ, आगरा, कानपुर और वाराणसी में इस योजना को शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक बाइक टैक्सी के संचालन के लिए फरीदाबाद, गुडग़ांव की निजी कम्पनी ने पेशकश की है।
महानगरों में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए परिवहन विभाग भीड़-भाड़ वाले शहरों में ‘बाइक टैक्सी’ चलाने की योजना तैयार कर रहा है। मौजूदा टैक्सी सुविधा और ऑटो के मुकाबले यह सेवा 60 फीसदी तक सस्ती मानी जा रही है। ‘बाइक टैक्सी’ सर्विस को कम चौड़ी सडक़ों पर भी आसानी से चलाया जा सकेगा। बाइक टैक्सी’ पर एक व्यक्ति बैठ सकेगा। किराया 2 से 4 रुपए प्रति किलोमीटर रखा जा सकता है। जीपीआरएस से इन पर नजर भी रखी जाएगी।

गोरखपुर की हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *