उत्तर प्रदेश

बुलेट ट्रेन से दिल्ली से बनारस पहुंचिये महज ढाई घंटे में

Image-for-representation-1गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव में भाजपा कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है और अगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स को सही माने तो प्रदेश को आने वाले दिनों में बुलेट ट्रैन का तोहफा मिल सकता है। यह बुलेट ट्रैन दिल्ली से कोलकाता के बीच होगी जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी हो कर जाएगी।
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक स्पेन की एक फर्म फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर अध्ययन कर रही है, जो नबंवर तक सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
मुंबई-अहमदाबाद के बाद देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच 782 किलोमीटर की दूरी महज 2 घंटे 40 मिनट में तय कर लेगी।
वाराणसी तक जाने के रूट में अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशन भी होंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली से लखनऊ (506 किलोमीटर) तक पहुंचने में ये ट्रेन सिर्फ 1 घंटा 45 मिनट का समय लेगी। वहीं पूरे कॉरीडोर यानी दिल्ली से कोलकाता तक 1513 किलोमीटर की दूरी तय करने में ट्रेन को 4 घंटे 56 मिनट लगेंगे।
दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन को शुरू करने में अनुमानित लागत 43 हजार करोड़ बताई जा रही हैं, जबकि दिल्ली से कोलकाता तक कॉरीडोर को पूरा करने में करीब 84 हजार करोड़ की लागत आएगी।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *